You are currently viewing ‘कुश्ती जीत गई, मैं हार गई मां’…अयोग्य ठहराए जाने के बाद विनेश फोगाट ने लिया बड़ा फैसला

‘कुश्ती जीत गई, मैं हार गई मां’…अयोग्य ठहराए जाने के बाद विनेश फोगाट ने लिया बड़ा फैसला

नई दिल्ली: विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती फाइनल में अयोग्य घोषित होने के बाद कुश्ती से संन्यास की घोषणा की है। विनेश ने ऐलान करते हुए लिखा कि वह हार चुकी हैं और अब ताकत नहीं बची। उन्होंने गुरुवार सुबह एक्स पर एक भावनात्मक पोस्ट में अपना फैसला साझा किया। फोगाट ने अपनी पोस्ट में कहा, मां कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गया। मुझे माफ करना, आपका सपना और मेरी हिम्मत टूट गई है। अब मुझमें कोई ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं हमेशा आप सभी का ऋणी रहूंगा, माफी।

फोगाट ने मंगलवार रात सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रवेश किया था।वह स्वर्ण पदक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार थीं, लेकिन वजन सीमा का उल्लंघन करने के कारण बुधवार को उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने फोगाट की अयोग्यता पर हैरानी और निराशा व्यक्त की। उन्होंने पुष्टि की कि फोगट शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से ठीक हैं, लेकिन वह निराश हैं। उषा ने कहा कि फोगाट को अपना वजन नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सहयोगी स्टाफ सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

wrestling-won-i-lost-mother-vinesh-phogat-took-a-big-decision-after-being-disqualified