You are currently viewing काम की खबर: Aadhaar से जुड़ी ये 2 सेवाएं हुई बंद, जानें इसके पीछे का कारण

काम की खबर: Aadhaar से जुड़ी ये 2 सेवाएं हुई बंद, जानें इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली: अगर आपको अपने आधार कार्ड में अपडेट कराना है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। UIDAI ने आधार से जुड़ी 2 खास सर्विस को बंद कर दिया। इसका असर सभी आधार कार्ड धारकों पर देखने को मिलेगा। UIDAI आधार कार्ड जारी करने वाला संगठन है और यह इससे जुड़ी कई तरह की सेवाएं को समय-समय पर शुरू करता है, लेकिन इस बार 2 खास सेवाओं को अनिश्चित समय तक के लिए बंद कर दिया है।

UIDAI ने Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है। इसके अलावा पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को भी बंद कर दिया है।

UIDAI ने इस बारे में मीडिया को बताया कि आप अपडेशन के लिए किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) में से किसी भी एक एड्रेस प्रूफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं।

क्या होगा इसका ग्राहकों पर असर
आपको बता दें किराए पर रहने वाले लोगों पर इसका असर देखने को मिलेगा। इन लोगों को आधार कार्ड एड्रेस अपडेट कराने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा जिन लोगों के पास एड्रेस में संशोधन के लिए कोई डॉक्युमेंट नहीं है उनको भी परेशानी हो सकती है।

Work news: These 2 services related to Aadhaar stopped, know the reason