काम की खबर: Google Map पर इस तरह ढूंढें अपना चोरी या गुम हुआ स्मार्टफोन

काम की खबर: Google Map पर इस तरह ढूंढें अपना चोरी या गुम हुआ स्मार्टफोन

नई दिल्ली: यदि आप कुछ जरूरी काम के लिए घर से बहार निकलें और आपका स्मार्टफोन खो जाएं या चोरी हो जाए तो आपको काफी परेशानी बढ़ सकती है। लॉकडाउन की वजह से कई राज्यों में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अन-एसेंशियल आइटम्स की डिलीवरी नहीं कर रहे हैं, इस वजह से आपके लिए नया फोन खरीदना भी मुश्किल रह सकता है। ऐसे आज हम आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप खोए हुए या चोरी हुए स्मार्टफोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं…

How to Start Google Maps in Satellite View

1. अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो के पास Find My Device फीचर मौजुद होता है। ये फीचर्स उन जगहों और लोकेशन को ट्रेक करता है जहां आप गए होते हैं। वहीं एप्पल यूजर्स के पास यह फीचर Find My Phone के नाम से मौजुद होता है।

2. गूगल मैप की मदद से गुम हुए स्मार्टफोन के ढूंढने के लिए पहले आपके पास फोन या लैपटॉप होना चाहिए जिसमें इंटरनेट कनैक्ट हो। इसके साथ ही आपको अपने Gmail अकाउंट का पासवर्ड और ID याद होनी चाहिए।

3. सबसे पहले गूगल पर www.googlemaps.google.co.in टाइप करें। इसके बाद आपके पास गूगल मैप्स ओपन हो जाएगा।

4. यहां आपको वो Google ID डालनी होगी, जो आपके गुम हुए स्मार्टफोन से लिंक्ड थी। आईडी साइन इन (Sign-In) होने के बाद ऊपर राइट साइड में 3 डॉट दिखाई देंगे।

Google Maps Search Trends For January 2021

5. उन पर क्लिक करने के बाद आपको Your Timeline ऑप्शन नजर आएगा। Your TimeLine ऑप्शन को चुनने के बाद आपको साल, महिना और दिन डालना होगा जिस दिन की आप लोकेशन हिस्ट्री जानना चाहतें हैं। सभी जानकारी को भरने के बाद आपकी Location History आपको दिखाई देने लगेगी।

6. आप चाहें तो इस फीचर को किसी भी एंड्रॉयड फोन में मौजूद गूगल मैप्स में इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल मैप्स में वहीं ID साइन इन करें जो आपके मोबाइल से लिंक थी। इस फीचर को हैंडसेट में इस्तेमाल करने का तरीका भी एक सामान है।

7. ये फीचर तभी ठीक तरह से काम करेगा जब आपका मोबाइल और उसमें मौजूद लोकेशन सर्विस फीचर ओन हो।

Work news: Find your stolen or lost smartphone this way on Google Map