वैक्सीन लेने के बाद भी लोग क्यों हो रहे कोरोना संक्रमित? सीरम इंस्टिट्यूट के CEO ने बताई वजह

वैक्सीन लेने के बाद भी लोग क्यों हो रहे कोरोना संक्रमित? सीरम इंस्टिट्यूट के CEO ने बताई वजह

नई दिल्लीः एक निजी चैनल से बातचीत के दौरान पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट और इसे लेकर उठ रहे तमाम सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।

बहुत से लोग वैक्सीन लगने के बाद भी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। इसे लेकर अदार पूनावाला ने कहा- ‘मैं इसे इसलिए कोविड शील्ड कहता हूं क्योंकि ये एक तरह की शील्ड है जो आपको बीमारी होने से तो नहीं बचाएगा, लेकिन इसकी वजह से आप मरने नहीं वाले हैं। ये आपको गंभीर बीमारी से बचाती है और 95% केसेस में यहां तक कि एक डोज लेने के बाद भी आपको हॉस्पिटल जाने से बचाएगी।

जैसे बुलेट प्रूफ जैकेट में होता है, जब आपको गोली लगती है तो आप बुलेट प्रूफ जैकेट की वजह से आप मरते नहीं है लेकिन आपको थोड़ा बहुत डैमेज होता है। वैक्सीन के ऑरीजिनल आइडिया पर अदार पूनावाला ने कहा, ‘मैंने या किसी और वैक्सीन कंपनी ने आजतक ये दावा नहीं किया कि वैक्सीन आपको बीमारी होने ही नहीं देगी। हो सकता है लोगों के बीच इस तरह की धारणा रही हो। आप आज और अन्य वैक्सीन को भी देखें तो बहुत कम वैक्सीन ऐसी हैं जो आपको बीमारी होने से या उसके संक्रमण से बचाएं बल्कि ये आपकी सुरक्षा करती हैं।

Why do people get corona infections even after getting vaccinated? The reason given by the CEO of Serum Institute