You are currently viewing कोने से आखिर क्यों कटे हुए होते हैं Sim Card? वजह जानकर रह जाएंगे भौचक्के

कोने से आखिर क्यों कटे हुए होते हैं Sim Card? वजह जानकर रह जाएंगे भौचक्के

नई दिल्ली: दुनिया का हर सिम कार्ड कोने से कटा हुआ होता है। लेकिन क्या आपने कभी इसकी वजह जानने की कोशिश की है? दरअसल पहले हर रोज सिम बदल पाना मुमकिन नहीं था। दरअसल, पहले के मोबाइल फोन में सिम बदलने की सुविधा ही नहीं होती थी। मतलब एक बार जिस ऑपरेटर का फोन ले लिया, सिम भी हमेशा उसी का इस्तेमाल करना पड़ता था। आपको याद हो तो पहले डुअल सिम वाले कोई फोन आते भी नहीं थे।

धीरे-धीरे बदलती गई टेक्नोलॉजी
वक्त के साथ धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी भी बदल गई। मार्केट में इस तरह के फोन आ गए, जिनमें से सिम को निकाला और अपनी जरूरत के हिसाब से बदला भी जा सकता है। आपको याद हो तो उस समय भी सिम कटे हुए नहीं, बल्कि पूरे ही होते थे। टेक्नोलॉजी के बदलने से सिम को स्लॉट से निकालना तो आसान था लेकिन लोगों को दिक्कत महसूस होती थी।

फिर बदला गया सिम का डिजाइन
जब यह समस्या बढ़ने लगी तो टेलिकॉम कंपनियों ने सिम का डिजाइन बदलने की योजना बनाई। इस समस्या को दूर करने के लिए टेलिकॉम कंपनियों ने सिम को एक कोने से काट दिया। मोबाइल में जहां सिम लगाया जाता है, उस जगह भी ऐसा ही एक कट का निशान होता है। इसकी वजह से लोगों की समस्या दूर होने लगी और वे आसानी से अपने फोन में सिम लगाने लगे। इसके बाद से ही सिम पर कट के निशान लगने लगे और फोन में भी ऐसी सुविधा दे दी गई।

Why are Sim Cards cut off from the corner? You will be shocked to know the reason