You are currently viewing देश में कब शुरु होगी Corona Vaccination? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी

देश में कब शुरु होगी Corona Vaccination? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी

नई दिल्ली: डीसीजीआई ने 2 कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। देशभर में टीकाकरण का ड्राई रन भी हो चुका है। अब लोगों में यह उत्सुकता है कि भारत में टीकाकरण की शुरुआत कब होगी? इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान सामने आया है। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति मिलने के 10 दिन के भीतर ही टीकाकरण शुरू होगा।


खबरों के मुताबिक 13 या 14 जनवरी तक देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो सकता है। कोरोना वैक्सीन की जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में स्थित GMSD नामक 4 प्राथमिक वैक्सीन स्टोर बनाए गए हैं और देश में ऐसे 37 वैक्सीन स्टोर हैं। वे टीकों को बल्क में एकत्रित करेंगे और फिर आगे वितरित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि देश के 4 बड़े डिपो में निर्माता वैक्सीन पहुंचाते हैं। वहां से स्टेट वैक्सीन स्टोर तक इसे पहुंचाया जाता है, जो 37 हैं। वैक्सीन को आगे पहुंचाने की जिम्मेदारी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश की होती है। यहां से रेफ्रिजरेटेड वाहन या अन्य साधनों के माध्यम से जिलों और फिर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचाई जाती है। उन्होंने कहा कि भारत के पास वैक्सीन डिलीवरी की निगरानी के लिए डिजिटल मॉनिटरिंग सिस्टम है।