You are currently viewing पंजाब से वीकेंड और नाइट कर्फ्यू पूरी तरह से हटा, कॉलेज और कोचिंग सेंटर को खोलने की अनुमति- पढ़ें नए आदेश

पंजाब से वीकेंड और नाइट कर्फ्यू पूरी तरह से हटा, कॉलेज और कोचिंग सेंटर को खोलने की अनुमति- पढ़ें नए आदेश

चंडीगढ़: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण लगाये गये सप्ताहांत व रात्रि कर्फ्यू को पूरी तरह हटाने की घोषणा आज पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की। उन्होंने इसीके साथ सोमवार सेे चार दीवारी के अंदर 100 लोगों और बाहर 200 लोगों के जमावड़े की अनुमति भी देने के निर्देश दिये।

इस संदर्भ में राजनीतिक रैलियां या विरोध प्रदर्शनों के दौरान कोविड नियमों का उल्लंघन करने वाले नेताओं के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक को दिए। मुख्यमंत्री ने बार, सिनेमा हाल, रेस्तरां, स्पा, स्विमिंग पूल, जिम, मॉल, खेल संकुल, संग्रहालय, चिड़ियाघर आदि खोलने के निर्देश दिये बशर्ते कि कर्मचारियों व आगंतुकों ने वैक्सीन का कम से कम एक डोज़ लिया हो। स्कूल बंद रहेंगेे जबकि कॉलेज, कोचिंग सेंटर और उच्च शिक्षा के अन्य संस्थान संबंधित उपायुक्त की अनुमति से खुले रह सकते हैं लेकिन उन्हें प्रमाणपत्र देना होगा कि उनके यहां शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों व छात्रों को कम से कम वैक्सीन का एक डोज़ दिया जा चुका है वह भी दो सप्ताह पहले।

मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं आज यहां वर्चुअल बैठक में कोविड स्थिति की समीक्षा के बाद की। उन्होंने कहा कि 20 जुलाई को फिर स्थिति की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी के लिए हर समय मास्क पहने रहना सुनिश्चित करना होगा। स्वास्थ्य सचिव हुस्सन लाल ने इस अवसर पर बताया कि चार जिलों में पॉजिटिविटी दर एक फीसदी या उससे भी कम है। उन्होंने कहा लेकिन लुधियाना, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, फिरोजपुर व रूपनगर ऐसे जिले हैं जहां सतर्कता बरतनी होगी।

बैठक में म्यूकोमाइकोसिस अर्थात ब्लैक फंगस के मामलों को लेकर चिंता व्यक्त की गई। बताया गया कि आठ जुलाई तक प्रदेश में 623 मरीज पाये गये हैं, जिनमें से 67 प्रदेश से बाहर के हैं। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि 337 मरीजों का अब भी उपचार चल रहा है, 154 ठीक हो चुके हैं जबकि 51 मरीजों की मौत हुई है। ब्लैक फंगस के एक दिन में सर्वाधिक 34 मामले 27 मई को मिले थे जबकि जुलाई के प्रथम सप्ताह में भी रोजाना मामलों का औसत 5 रहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा और दिल्ली के मुकाबले पंजाब में ब्लैक फंगस के मामलों व इससे मौत की संख्या भी कम रही है और पंजाब में 623 मामलों व 51 मौतों के मुकाबले हरियाणा व दिल्ली में सोलह सोलह सौ मामले व क्रमश: 193 व 226 मौतें हुई हैं।

Weekend and night curfew completely removed from Punjab, permission to open colleges and coaching centers – read new orders