You are currently viewing SC की सख्ती का असर, इस साल पुराने पैटर्न के अनुसार ही होगी NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा

SC की सख्ती का असर, इस साल पुराने पैटर्न के अनुसार ही होगी NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा

नई दिल्ली (PLN-Punjab Live News) इस साल नवंबर में होने वाली नीट-सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा पुराने प्रश्न पैटर्न के अनुसार होगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा सख्ती बरतने के बाद केंद्र ने बुधवार को शीर्ष अदालत में इसकी जानकारी दी है। केंद्र की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि छात्रों के व्यापक हित में सरकार ने फैसला किया है कि संशोधित एनईईटी-एसएस परीक्षा पाठ्यक्रम 2022 से पेश किया जाएगा। नया प्रश्न पैटर्न अगले साल से लागू होगा। पीठ ने जवाब दिया कि सरकार बहुत निष्पक्ष रही है। भाटी ने कहा कि इस साल होने वाली परीक्षा पुराने पैटर्न के अनुसार होगी।

एक याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने प्रस्तुत किया कि इसका किसी भी तरह से यह अर्थ नहीं होना चाहिए कि अदालत अगले वर्ष के लिए संशोधित पैटर्न परीक्षा को स्वीकार कर रही है। पीठ ने दर्ज किया कि केंद्र कहता है कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) और राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) के परामर्श से निर्णय लिया गया है और छात्रों की रुचि को ध्यान में रखते हुए, जिन्होंने बदलाव से पहले एनईईटी-एसएस की तैयारी शुरू कर दी होगी, पैटर्न के बारे में अधिसूचित किया गया था।

इससे पहले मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-सुपर स्पेशियलिटी (एनईईटी-एसएस) 2021 पैटर्न में बदलाव पर केंद्र की खिंचाई करते हुए कहा था कि जो धारणा और संदेश जाएगा, वह यह है कि चिकित्सा शिक्षा और चिकित्सा विनियमन देश में धंधा हो गया है और लगता है कि सारी जल्दबाजी खाली सीटों को भरने की है। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना की पीठ ने कहा कि यह देश में चिकित्सा शिक्षा के लिए एक त्रासदी बन जाएगा।

this year NEET PG super specialty exam will be according to old pattern