You are currently viewing 50 वर्षीय लोग इस तरह करें Corona Vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन, खुद ही चुनें जगह और टाइम

50 वर्षीय लोग इस तरह करें Corona Vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन, खुद ही चुनें जगह और टाइम

नई दिल्ली: कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। इस चरण में प्राथमिकता वाले तीसरे समूह पर फोकस किया जाएगा। 50 वर्ष से अधिक की आयु वाले लोगों के टीकाकरण की योजना बनाई जा रही है। अगले दो से तीन हफ्तों में 50 वर्ष से अधिक की आयु वालों के टीकाकरण को शुरू किया जा सकता है। लाभकर्ता CO-WIN प्लैटफॉर्म पर खुद ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर, अपने लिए तारीख और स्थान का चयन कर सकते हैं।

यह उन प्रमुख सुझावों में से हैं जिसमें केंद्र सरकार द्वारा जारी अगले चरण के टीकाकरण अभियान के प्रमुख सुझावों में से यह एक है। बुधवार के दिन प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा के लिए कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के साथ उच्च-स्तरीय बैठक की। इंडियन एक्सप्रेस को मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में CO-WIN App के वर्जन 2.0 को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। इसपर वे 27 करोड़ लोग रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे जिनकी आयु 50 वर्ष से अधिक है।

CO-WIN 2.0 हाइब्रिड मॉडल पर आधारित होगा जिसकी सहायता से लोग खुद का रजिस्ट्रेशन यहां करा सकेंगे और साथ ही प्रोग्राम मैनेजर उक्त व्यक्ति के चुनावी डेटा को भी प्राप्त कर सकते हैं। सूत्र के मुताबिक लाभकर्ता Co-WIN 2.0 app को डाउनलोड कर सकते हैं।

टीकाकरण के इस दौर की एक प्रमुख विशेषता होगी की लाभार्थियों के पास टीकाकरण की तारीख और स्थान चुनने का विकल्प भी होगा। ये सभी जगह कोविन ऐप पर जीपीएस माध्यम से उपलब्ध हैं। कोई भी लाभार्थी अगर इस ऐप को यूज करता है तो वह अपने करीबी कोविड टीकाकरण सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकता है। वे यह भी पता कर सकते हैं कि टीकाकरण किसी सार्वजनिक जगह पर हो रहा है या नहीं। लाभार्थी अपने हिसाब से स्थान और तारीख का चयन कर टीकाकरण करवा सकता है।

जानकारी के मुताबिक लाभार्थी के पास ऐप के माध्यम से अपनी उम्र को अपडेट करने का विकल्प होगा, ताकि वह यह दावा कर सके कि वह 50 वर्ष से कम या उससे अधिक आयु का है। कोविन ऐप को हाइब्रिड कहने का मतलब है कि इसमें पहले से ही 50 से अधिक आयु के लोगों की जानकारी फिट होगी। ऐसे में अंतिम बार वोटिंग के दौरान लाभार्थी की आय़ु 49 वर्ष थी तो इस वर्ष उसकी आय़ु 50 वर्ष की होगी। ऐसा करके उक्त व्यक्ति को टीकाकरण के लिए पात्रता की श्रेणी में लाया जा रहा है।