You are currently viewing 1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आप पर पड़ेगा सीधा असर

1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आप पर पड़ेगा सीधा असर


नई दिल्ली: नवंबर का महीना आज समाप्त हो रहा है। कल से दिसंबर शुरू होने वाला है। लेकिन हर महीने की पहली तारीख से कुछ न कुछ बदलाव होते है जो आम लोगों के जीवन पर असर पड़ता है। जैसे रसोई गैस सिलेंडर के दाम महीने के पहली तारीख को अपडेट होते हैं। आरबीआई ने कहा है कि 1 दिसंबर 2020 से RTGS ट्रांजेक्शन की सुविधा 24 घंट के लिए उपलब्ध होगी। उधर एक दिसंबर से मुंबई-हावड़ा डेली सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन फिर से शुरु किया जा रहा है। इंश्योरेंस होल्डर 5 साल के बाद प्रीमियम की रकम को 50% तक कम सकते हैं। कहने का मतलब है कि आप आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएंगे।

एलपीजी सिलेंडरों के दामों में हो सकता है बदलाव
रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडरों के दामों में 1 दिसंबर से देशभर में बदल हो सकते हैं। बीते महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। अभी 14 किलोग्राम वाले नॉन-सब्सिडाइज्ड गैस की कीमत दिल्ली में 594 रुपए, कोलकाता में 620.50 रुपए, मुंबई में 594 रुपए और चेन्नई में 610 रुपए है।

 

 

RTGS से 24 घंटे कर सकेंगे फंड ट्रांसफर
एक दिसंबर से बैंकों से लेनदेन के नियम बदल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा था कि 1 दिसंबर 2020 से RTGS लेनदेन की सुविधा 24 घंट के लिए उपलब्ध रहेगी। पहले आरबीआई ने NEFT के नियमों में भी बदलाव किया था। अब तक दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर महीने के सभी वर्किंग डे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक RTGS के जरिए से फंड ट्रांसफर किया जाता था। लेकिन 1 दिसंबर से RTGS के जरिए 24 घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे।

 

 

1 दिसंबर से चलाई जाएंगी ये नई ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। एक दिसंबर से मुंबई-हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन अपने पुराने समय से ही चलेगी। जबलपुर-नागपुर स्पेशल ट्रेन, रीवा स्पेशल और सिंगरौली स्पेशल ट्रेन, ये दोनों ट्रेन जबलपुर के मदनमहल स्टेशन से चलेगी। झेलम एक्‍सप्रेस और पंजाब मेल ट्रेनें भी शुरू की जाएंगी।