You are currently viewing इंतजार खत्म: भारत में इस तारीख से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

इंतजार खत्म: भारत में इस तारीख से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण के बीच अच्छी खबर यह है कि भारत में टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कोरोना वैक्सीन को लेकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइनर्स को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी। इनकी संख्‍या 3 करोड़ के लगभग है।

दूसरी ओर, दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी को टीका मुफ्त लगाने की अपील की है। कोरोना वायरस सदी की सबसे बड़ी महामारी है। अपने लोगों को इससे सुरक्षित करना बेहद ज़रूरी है। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि कोरोना की वैक्सीन सभी देशवासियों को मुफ़्त लगवाई जाए। इस पर होने वाला खर्च ढेरों भारतीयों की जान बचाने में सहायक होगा।

इसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों या अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना टीका दिया जाएगा। पीएम मोदी ने शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों के साथ देश में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। मोदी के साथ हुई बैठक में कैबिनेट सेक्रटरी, हेल्थ सेक्रटरी, प्रिंसिपल सेक्रटरी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

दिल्ली सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि कोरोना वायरस टीका उपलब्ध हो जाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को मुफ्त लगाया जाएगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने पिछले सप्ताह कहा था कि दिल्ली सरकार टीकाकरण के पहले चरण के लिए टीका प्राप्त करने, उसके भंडारण एवं प्राथमिकता श्रेणी के 51 लाख व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है। यह टीका दिल्ली में सभी को मुफ्त मिलेगा।