You are currently viewing विमान में आम अफगानियों के साथ सवार होकर ब्रिटेन पहुंच गया तालिबानी, जानें कैसे खुली पोल

विमान में आम अफगानियों के साथ सवार होकर ब्रिटेन पहुंच गया तालिबानी, जानें कैसे खुली पोल

लंदन: अफगानिस्तान के रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर जो आशंका जताई गई थी, वो सही साबित होती नजर आ रही है। ब्रिटेन पुलिस ने तालिबान से रिश्ते के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया है। ये शख्स काबुल से ब्रिटिश विमान में सवार होकर यहां पहुंचा था। पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार 33 वर्षीय शख्स के जिहादी लिंक की बात सामने आई है। बता दें कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान डिफेंस एक्सपर्ट्स ने आशंका जताई थी कि आतंकी आम अफगानियों के रूप में ब्रिटेन पहुंचकर तबाही मचा सकते हैं।

अफगान कमांडो है आरोपी
‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने गिरफ्तार शख्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। केवल इतना बताया है कि अफगानिस्तान से एयरलिफ्ट करने के बाद उसे मैनचेस्टर के एक होटल में अपने परिवार के साथ क्वारांटाइन किया गया था। आरोपी अफगान स्पेशल फोर्स कमांडो के रूप में ब्रिटिश सेना के साथ काम करता था और उसके तालिबान के साथ भी रिश्ते थे।

रिपोर्ट में बताया गया है कि आरोपी 21 अगस्त को अपनी पत्नी और बच्चों के साथ यूके पहुंचा था। उसे मैनचेस्टर के पार्क इन होटल में क्वारांटाइन किया गया था, क्योंकि कोरोना के खतरे के मद्देनजर अफगानिस्तान को ब्रिटेन ने रेड लिस्ट में डाला हुआ है। 31 अगस्त को सुबह करीब 4 बजे हथियारबंद पुलिसकर्मी उसके रूम में दाखिल हुए और उसे अपने साथ ले गए।

पहले से थी करतूतों की भनक
पकड़े गए शख्स पर आरोप है कि वो तालिबान के लिए जासूसी कर रहा था। उसकी वजह से ही तालिबान ने अफगान सेना पर हमला बोला था, जिसमें घायल हुआ एक कमांडर अभी भी जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। उसकी करतूतों के बारे में ब्रिटिश एजेंसियों को पहले से भनक थी, लेकिन इसके बावजूद वो किसी तरह रेस्क्यू फ्लाइट में सवार होकर ब्रिटेन पहुंच गया। पुलिस ने आरोपी का लैपटॉप, फोन आदि जब्त कर लिया है।

The Taliban reached Britain by boarding the plane with the common Afghans, know how the open pole