You are currently viewing अमेरिका ने डेडलाइन से पहले छोड़ा अफगानिस्तान, 20 साल के अमेरिकी मिशन का अंत- जश्न में तालिबान की हवाई फायरिंग

अमेरिका ने डेडलाइन से पहले छोड़ा अफगानिस्तान, 20 साल के अमेरिकी मिशन का अंत- जश्न में तालिबान की हवाई फायरिंग

नई दिल्ली: अमेरिका को अफगानिस्तान छोड़ने का अंतिम तारीख 31 अगस्त थी। लेकिन अमेरिका ने एक दिन पहले यानी 30 अगस्त को करीब 20 साल के बाद अफगानिस्तान की धरती को पूरी तरह छोड़ दिया। जैसे ही अमेरिका के चार सैन्य परिवहन विमानों सी-17 ने काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरी, तालिबान के लड़ाकों ने जश्न में फायरिंग शुरू कर दी।

बता दें कि तालिबान ने 31 अगस्त की तारीख को और आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया था। अमेरिका ने कहा कि जिस मकसद के साथ हम अफगानिस्तान आए वो पूरा हो चुका है।अफगानिस्तान छोड़ने वाले अंतिम अमेरिकी सैनिक- मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू, 30 अगस्त को सी-17 विमान में सवार हुए, काबुल में अमेरिकी मिशन के अंत को चिह्नित करते हुए, “अमेरिकी रक्षा विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी।

अफगानिस्तान छोड़ने वाला आखिरी अमेरिकी सैनिक
अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने बताया कि 20 साल के अमेरिकी सैन्य अभियानों के बाद अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी हो गई है। अफगानिस्तान छोड़ने वाले आखिरी अमेरिकी सैनिक मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू हैं, जो 30 अगस्त को सी-17 विमान में सवार हुए और यह काबुल में अमेरिकी मिशन के अंत का प्रतीक है। इसके साथ ही यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने पेंटागन न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान अफगानिस्तान से अमेरिकी वापसी को पूरा करने की घोषणा की।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या कहा
अमेरिकी विदेश मंत्री एंट ब्लिंकेन ने कहा कि अफगानिस्तान में काम जारी है। हमारे पास एक योजना है…हम शांति बनाए रखने के लिए अथक रूप से केंद्रित रहेंगे.. जिसमें हमारे समुदाय में हजारों लोगों का स्वागत करना शामिल है, जैसा कि हमने पहले किया है।अमेरिका ने अफगानिस्तान में राजनयिक उपस्थिति को निलंबित किया, कतर में अभियान चलाया। अमेरिका हर उस अमेरिकी की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहता है।