You are currently viewing ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए काम की खबर, जल्द रेलवे करने वाला है ये बड़ा बदलाव

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए काम की खबर, जल्द रेलवे करने वाला है ये बड़ा बदलाव

नई दिल्लीः कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे अब रेल सफर में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार ट्रेन में रेलवे सफर में अब पैंट्री कारों को हटाकर थर्ड एसी कोच को लगाने की प्लानिंग कर रहा है। बता दें भारतीय रेलवे की स्पेशल ट्रेन में सफर करने पर ना तो खाना सर्व किया जा रहा और न ही यात्रियों ओढ़ने के लिए चादर और तकिया दिया जा रहा है। अब खबर है कि ट्रेनों से पैंट्री कारें भी हटाई जाएंगी।

 

 

रेल मंत्रालय करीब 300 ट्रेनों में पैंट्री कार को हटाने की तैयारी कर रहा है। इन पैंट्री कारों की जगह पर थर्ड एसी कोच लगाए जाएंगे। इससे यात्रियों को कन्फर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। साथ ही रेलवे की यात्री किराए से कमाई भी बढ़ेगी। जानकारी के लिए बता दें रेलवे की हर ट्रेन में एक पैंट्री कार का कंपार्टमेंट होता है। दरअसल, यह वो कोच होता है जिसमें यात्रियों के लिए खाना तैयार किया जाता है और सफर के दौरान उन्हें परोसा जाता है। हालांकि कोरोना के दौरान चलने वाली ट्रेनों में किसी को फूड मुहैया नहीं कराया जा रहा है। ऐसे में रेल यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने के लिए रेलवे अगल सिस्टम तैयार कर रहा है।

 

 

जानकारी मिली है कि रेल यात्रियों को सफर के दौरान खाना उपलब्ध कराने के लिए रेलवे कैटरिंग के लिए रेलवे बड़े स्टेशनों के पास IRCTC संचालित बेस किचन तैयार कर रहा है। इसके जरिये जिन ट्रेनों से पैंट्री कार हटाई जाएगी उनमें खाना उपलब्ध कराया जाएगा। यही नहीं ट्रेन में यात्रियों को ई कैटरिंग या ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने का विकल्प दिया जाएगा।