You are currently viewing 60 साल से गुफा में रह रहे इस साधू ने राम मंदिर के लिए दान दिए 1 करोड़ रुपए, बैंककर्मी हैरान

60 साल से गुफा में रह रहे इस साधू ने राम मंदिर के लिए दान दिए 1 करोड़ रुपए, बैंककर्मी हैरान

ऋषिकेश: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए विभिन्न तबकों के लोग लगातार दान दे रहे हैं। लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे दानी की कहानी बता रहे हैं जो 60 सालों से गुफा में रह रहा है और जब वह दानी चैक लेकर बैंक पहुंचा तो बैंकर्मी भी इतनी बड़ी धनराशि देखकर हैरान रह गए। उत्तराखंड के ऋषिकेश में नीलकंठ पैदल मार्ग पर स्थित गुफा में रहने वाले 83 वर्षीय संत स्वामी शंकर दास ने बैंककर्मियों को एक करोड़ रुपये का चैक सौंपा।

Ak

संत शंकर दास पिछले 60 सालों गुफा में रहकर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं और उन्हें फक्कड़ बाबा के नाम से भी जाना जाता है। बाबा ने जब एक करोड़ रुपये का चैक बैंककर्मियों को दिया तो वो भी हैरान रह गए। इसके बाद बैंक कर्माचरियों ने चैक में अंकित धनराशि की पड़ताल करने के लिए खाते की जांच की तो अकाउंट में पर्याप्त धनराशि पाई गई। बाबा ने कहा कि आज उनके जीवन का लक्ष्य पूरा हो गया है।

संत शंकर दास ने बहुत साधारण जीवन व्यतीत किया है। उनके गुरु टाट वाले थे जो महर्षि योगी, मस्तराम बाबा के समकालीन माने जाते है। पिछले चालील सालों से राम मंदिर के लिए पैसा जुटा रहे संत शकर दास ने सारी भौतिक सुविधाएं त्यागकर एक गुफा को 60 साल से अपना आशियाना बना रखा है। मणिकूट पर्वत की तलहटी पर बसे प्रसिद्ध नीलकंठ महादेव मंदिर की इस गुफा में कई वर्षों से श्रद्धालु आकर दान और चढ़ावा दिया करते थे। बाबा ने इसी पूंजी को सहेजकर इतनी बड़ी धनराशि एकत्र की।