विद्यार्थी ध्यान देंः 12वीं से पहले जारी किया जा सकता है CBSE 10वीं का Result, जानें कारण

विद्यार्थी ध्यान देंः 12वीं से पहले जारी किया जा सकता है CBSE 10वीं का Result, जानें कारण

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की दसवीं कक्षा का रिजल्ट बारहवीं से पहले जारी किया जा सकता है। दसवीं का रिजल्ट सभी जोन का एक साथ निकाला जाएगा या प्रत्येक जोन का अलग-अलग जारी होगा। इस पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। बोर्ड ने पहले ही स्कूलों को दसवीं के मिड टर्म, प्री बोर्ड और यूनिट टेस्ट के अंक देने के लिए 30 जून तक का समय दिया हुआ है।

स्कूल इस मूल्यांकन नीति के आधार पर अंक तैयार भी कर रहे हैं। स्कूलों को अंक तैयार करने में अलग-अलग तरह की दिक्कतें आ रही हैं। बोर्ड एफएक्यूज जारी कर इनका समाधान भी कर रहा है। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि जैसी परिस्थिति उसके हिसाब से दसवीं का रिजल्ट पहले निकाला जा सकता है। बोर्ड हर जोन का अलग रिजल्ट निकालेगा या फिर एक साथ यह अभी कहना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि अभी तो स्कूलों को तीस जून तक अपलोड करने के लिए कहा गया है। जब स्कूल अंक अपलोड कर देंगे उसके बाद बोर्ड रिजल्ट तैयार करेगा।

पहले बोर्ड की योजना 20 जून तक रिजल्ट जारी करने की थी। लेकिन स्कूलों को दसवीं के अंक तैयार करने में आ रही दिक्कतों और कोरोना महामारी को देखते हुए अंक अपलोड कराने की तिथि को आगे बढ़ा दिया था। उल्लेखनीय है कि अप्रैल में दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। 

Students note: CBSE 10th result can be issued before 12th, know the reason