You are currently viewing बैंक ग्राहकों को झटका, अब ATM से कैश निकालना हुआ महंगा- देखिए अब कितना देना होगा चार्ज

बैंक ग्राहकों को झटका, अब ATM से कैश निकालना हुआ महंगा- देखिए अब कितना देना होगा चार्ज

नई दिल्ली: एटीएम इंटरचेंज शुल्क बढ़ाकर 17 रुपए किया गया। ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से 5 मुफ्त लेनदेन प्रति माह कर सकते हैं। एटीएम ट्रांजेक्शन में इंटरचेंज फी स्ट्रक्टर में अगस्त 2012 में बदलाव किया गया। 2014 में ग्राहकों के लिए ट्रांजेक्शन फी को संशोधित किया गया। उसके बाद किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था।

एटीएम पर होने वाले खर्चों के मद्देनजर फी को रिस्ट्रक्चर किया गया है। सभी केंद्रों पर हर एक फाइनेंसियल ट्राजेक्शन के लिए अब इंटरचेंज फी के तौर पर 15 की जगह 17 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही नॉन फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन के लिए 5 की जगह 6 रुपये देने होंगे। यह व्यवस्था 1 अगस्त 2021 से लागू होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने नवीनतम आदेश में कहा है कि ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र हैं। वे अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए भी पात्र हैं। तीन लेन-देन मेट्रो केंद्रों में और पांच लेन-देन गैर-मेट्रो शहरों में कर सकते हैं। आरबीआई ने कहा कि मुफ्त लेनदेन के अलावा, ग्राहक शुल्क की अधिकतम सीमा 20 रुपए प्रति लेनदेन है।

Shock to bank customers, increase in fees for withdrawing money from ATMs of other banks