You are currently viewing ऑनलाइन गेमिंग पर शिकंजा, हफ्ते में तीन घंटे से ज्यादा वीडियो गेम नहीं खेल सकेंगे बच्चे

ऑनलाइन गेमिंग पर शिकंजा, हफ्ते में तीन घंटे से ज्यादा वीडियो गेम नहीं खेल सकेंगे बच्चे

बीजिंग: चीन के लोगों के जीवन को नियंत्रित करती आ रही सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी अब देश में ऑनलाइन खेलों और सेलिब्रिटी संस्कृति पर शिकंजा कसने जा रही है। सरकार ने नए दिशानिर्देशों के जरिये लोगों को खेल के बजाय पढ़ने और काम पर ज्यादा ध्यान देने का साफ संदेश दिया है।

बुधवार से लागू हो रहे नियमों में अब 18 साल से छोटे चीनी बच्चों को हफ्ते में तीन घंटे से ज्यादा ऑनलाइन वीडियो गेम खेलने की इजाजत नहीं होगी। जानकारों के मुताबिक, इसके पीछे किशोरों को देश का भविष्य बताते हुए उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का हवाला जरूर दिया जा रहा है पर इस फैसले के निहितार्थ गहरे हैं।

एशिया क्षेत्र में मीडिया-संचार मामलों के जानकार पॉल हास्वेल का कहना है, शी जिनपिंग सरकार ऑनलाइन गेमिंग को राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक खतरे के रूप में देख रही है। उसका मानना है कि ऑनलाइन रहते हुए किशोर न सिर्फ मशहूर हस्तियों पर बेवजह समय खराब करते हैं, बल्कि वे सामाजिक अभिव्यक्ति व विरोध को लेकर संगठित भी हो सकते है और इसकी निगरानी व नियंत्रण मुश्किल है। इसके अलावा ऑनलाइन ज्यादा समय बिताने से उनमें समय पर कामकाजी कौशल भी विकसित नहीं होगा।

Screws on online gaming, children will not be able to play video games for more than three hours a week