You are currently viewing बाल विज्ञानियों के लिए DIPS में लगाई गई साइंस प्रदर्शनी

बाल विज्ञानियों के लिए DIPS में लगाई गई साइंस प्रदर्शनी

जालंधर (अमन बग्गा): बाल विज्ञानियों की प्रतिभा को मंच देने के लिए डिप्स स्कूल बेगोवाल में साइंस मॉडल मेंकिंग प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। साइंस मॉडल प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण, सौर ऊर्जा, सोलर सिस्टम, वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम, वॉटर प्यूरीफायर, सुरक्षा अलार्म, फूड सिस्टम आदि के वर्किंग और नॉन वर्किंग मॉडल तैयार करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

सभी बाल वैज्ञानियों ने अपने सहपाठियों को अपने बनाए हुए मॉडल्स के बारे में जानकारी दी और बताया कि किस तरह से काम करता है। साइंस टीचर्स ने बच्चों द्वारा बनाए हुए इन मॉडल्स की प्रशंसा करते हुए कहा कि जब हम किसी चीज को प्रैक्टिकल करके समझते है तो वह हमें जल्दी समझ आती है और इस तरह के मॉडल्स साइंस के विभिन्न विषयों को समझने में बहुत ही मददगार होते है।

प्रिंसिपल युक्ति डोगरा ने कहा कि बच्चों ने इन मॉडलों से अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए सबको प्रभावित किया है। मॉडल मेकिंग गतिविधि और प्रदर्शनी लगाने का मुख्य मकसद बच्चों की विज्ञान में रूचि को बढ़ावा देना है ताकि इस विषय को लेकर वह तनाव महसूस न करें। प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Science exhibition for pediatricians organized in DIPS