You are currently viewing पंजाब में 25 अक्टूबर तक स्कूलों को करना होगा ये काम, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

पंजाब में 25 अक्टूबर तक स्कूलों को करना होगा ये काम, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

चंडीगढ़: शिक्षा विभाग ने स्कूलों में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सभी स्कूलों में सुझाव बॉक्स लगाने के निर्देश जारी किए हैं। यह पहल छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को स्कूल से जुड़ी अपनी समस्याओं और सुझावों को सीधे प्रबंधन तक पहुंचाने का अवसर प्रदान करेगी।

शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे 25 अक्टूबर तक अपने-अपने स्कूलों में सुझाव बॉक्स लगा दें। इन बॉक्सों को सुरक्षित स्थान पर रखा जाएगा और उन पर ताला लगा होगा। हर 15 दिन में एक बार इन बॉक्सों को खोला जाएगा और प्राप्त सुझावों को दर्ज किया जाएगा।

हर स्कूल में एक रजिस्टर भी बनाया जाएगा जिसमें प्राप्त सभी सुझावों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। इस रजिस्टर में सुझाव बॉक्स से निकाले गए सुझावों की एक सूची बनाई जाएगी और उस पर संबंधित अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे।

शिक्षा विभाग के निदेशक हरसुहिंदर पाल सिंह बराड़ ने कहा कि इस पहल से छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को स्कूल प्रणाली में सुधार के लिए अपने विचार साझा करने का एक मंच मिलेगा। उन्होंने कहा कि सुझाव बॉक्स से प्राप्त सुझावों से स्कूलों में कई महत्वपूर्ण सुधार किए जा सकेंगे।

सुझाव बॉक्स से प्राप्त सुझावों का मूल्यांकन करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति में स्कूल के प्रिंसिपल, सीनियर शिक्षक, दो छात्र और जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नामांकित एक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

शिक्षा विभाग की यह पहल स्कूल शिक्षा में एक नई शुरुआत है। इससे छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को स्कूल प्रणाली में सक्रिय भागीदारी करने का मौका मिलेगा। उम्मीद है कि इस पहल से स्कूलों में शिक्षा का स्तर और बेहतर होगा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

Schools in Punjab will have to do this work by October 25, Education Department issued orders