You are currently viewing अमेरिका में मचा बवाल, यूएस कैपिटोल में घुसे ट्रंप समर्थकों और पुलिस में हुई झड़प में 4 लोगों की मौत- देखें मौके की VIDEOS

अमेरिका में मचा बवाल, यूएस कैपिटोल में घुसे ट्रंप समर्थकों और पुलिस में हुई झड़प में 4 लोगों की मौत- देखें मौके की VIDEOS

वाशिंगटनः अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी कैपिटोल में घुस गए और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। इन घटनाओं में एक महिला समेत 4 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए साथ ही नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मोहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया बाधित हुई। वाशिंगटन डीसी पुलिस ने कहा, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के कैपिटोल परिसर में हंगामे की घटना में चार लोगों की मौत। एक महिला को पुलिस ने गोली मारी, तीन की गंभीर हालत में मौत हुई।

देखें Videos-

बुधवार को कांग्रेस के सदस्य इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती कर रहे थे, इसी दौरान बड़ी संख्या में ट्रंप के समर्थक सुरक्षा व्यवस्था को ध्वस्त करते हुए कैपिटोल बिल्डिंग में घुस गए। पुलिस को इन प्रदर्शनकारियों को काबू करने में काफी मश्क्कत का सामना करना पड़ा। इन हालात में प्रतिनिध सभा और सीनेट तथा पूरे कैपिटोल को बंद कर दिया गया। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

ट्रंप का फेसबुक इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर अकाउंट बंद
अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में धांधली संबंधी पोस्ट लगातार करने पर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट पर 12 घंटे के लिए रोक लगा दी। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी उनके अकाउंट को बंद कर दिया है। ट्विटर ने चेतावनी दी कि अगर भविष्य में ट्रंप ने नियमों का उल्लंघन किया तो उनके अकाउंट पर स्थायी रूप से रोक लगा दी जाएगी।

ट्विटर का कहना है कि 12 घंटे बाद भी अगर ट्रंप भड़काऊ या गलत ट्वीट करते रहते हैं तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है। इससे पहले ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब ने ट्रंप का वीडियो हटा दिया था जिसमें वह बुधवार को अपने समर्थकों से ‘घर जाने’ की अपील कर रहे थे और राष्ट्रपति चुनाव में धांधली होने की बात कह रहे थे।

फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट गाय रोसेन ने कहा कि ये आपातकालीन स्थिति है और हम जरूरी आपात कदम उठा रहे हैं जिसमें राष्ट्रपति ट्रंप के वीडियो को हटाना शामिल है। उनका तर्क था कि वीडियो हिंसा रोकने के बजाए उसे उकसाने का काम कर रहा है।