You are currently viewing राधा स्वामी सत्संगियों और पुलिस के बीच बवाल, DCP ACP समेत 20 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल, कई मीडियाकर्मी भी चोटिल, सत्संगियों को मिली सात दिन की मोहलत

राधा स्वामी सत्संगियों और पुलिस के बीच बवाल, DCP ACP समेत 20 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल, कई मीडियाकर्मी भी चोटिल, सत्संगियों को मिली सात दिन की मोहलत

आगरा: आगरा के दयालबाग क्षेत्र में रविवार को पुलिस और राधा स्वामी सत्संगी आमने-सामने आ गए। इस दौरान सत्संगियों ने पुलिस बल पर पथराव कर दिया, जिसके बाद मौके पर जमकर हंगमा हुआ। बेकाबू भीड़ पर पुलिस की तरफ से लाठीचार्ज भी किया गया। मामला राधा स्वामी सत्संग सभा से जुड़ा हुआ है। आरोप है कि राधा स्वामी सत्संग सभा ने सरकारी जमीन पर कब्जा किया हुआ है। वहीं बवाल के बाद मंडलायुक्त के आदेश पर एडीएम प्रशासन की निगरानी में एक कमेटी बनाई गई है।

सत्संगियों को दी गई सात दिन की मोहलत
सत्संगियों और पुलिस के बीच हुए बवाल के बाद तहसील सदर में रात 2 घंटे तक सत्संग सभा के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी हुई है। बैठक में सत्संगियों को सात दिन की मोहलत दी गई है। इससे पहले डीसीपी सिटी ने सत्संगियों को दस्तावेज दिखाने के लिए 24 घंटे का समय दिया था। लेकिन बवाल के बीच सत्संगियों ने बच्चों और महिलाओं को ढाल बनाकर पुलिस पर हमला किया था। इतना ही नहीं तार बंदी की निगरानी के लिए सत्संगी रातभर पेट्रोलिंग करते हुए भी नजर आए।

दरअसल, डूब क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने पर ये बवाल हुआ है। बवाल के बाद सत्संगियों पर 99.50 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दयालबाग के पास खासपुर, जगनपुर में सत्संगियों ने 10 हेक्टेयर सरकारी जमीन पर कब्जा किया हुआ है। इस बीच अतिक्रमण हटाने गई टीम पर खर्च की गई रकम की जानकारी सत्संगियों को मुआवजे के तौर पर भेजने की तैयारी की जा रही है। सत्संगियों की महिला आर्मी ने भी हमला किया था। अब तक 3 बार पुलिस और राजस्व विभाग की टीम अतिक्रमण हटवाने पहुंची है लेकिन तीनों बार सत्संगियों के आगे पुलिस और राजस्व विभाग का प्रयास असफल रहा है।

पुलिसकर्मी, अधिकारी, मीडियाकर्मी घायल
इस पूरे बवाल मे कई लोग बुरी तरह घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक हजारों की संख्या में जुटे राधा स्वामी के सत्संगियों ने पुलिस को घेर लिया और लाठी-डंडों से वार किया। सत्संगियों की तरफ से किए गए पथराव में DCP और ACP समेत करीब 20 पुलिसकर्मियों को चोट आई है। घायलों में सिटी मजिस्ट्रेट भी शामिल हैं। छत से पत्थर फेंके गए जिसमें कई मीडियाकर्मी भी चोटिल हुए हैं। फिलहाल पूरे एरिया छावनी में तब्दील कर दिया गया है और उपद्रवियों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

मिले कंटीले तारों वाले हथियार
बवाल के दौरान महिलाओं ने बुलडोजर और ट्रक के शीशे तोड़ दिए साथ ही नगर निगम के ड्राइवर को पीटा। घायल पुलिसकर्मियों समेत अधिकारियों को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया। इस बीच सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि सत्संगियों के परिसर में ऐसे कंटीले तारों के हथियार मिले हैं, जैसे चीनी सेना ने गलवान घाटी में भारतीय सेना पर हमले के लिए इस्तेमाल किए थे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Om Visa (@om_visa)

 

Ruckus between Radha Soami satsangis and police, more than 20 policemen including DCP ACP injured, many media persons also injured, satsangis got seven days’ time.