You are currently viewing दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने किया श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने किया श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

जालंधर: विश्व भर के असंख्य लोगों की आध्यात्मिक तृप्ति हेतु, श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2021 के शुभ अवसर पर संभामी युगे युगे’ विषय पर आधारित एक विशेष सामाजिक-सांस्कृतिक आध्यात्मिक और वर्चुअल कायुक्रम का आयोजन किया गया। गुरुदेव सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की वशष्या साध्वी पल्लवी भारती जी ने बताया श्रीमद् भागवत गीता मे बताए गए भगवान श्री कृष्ण जी के सार्वभौमिक उदघोष- ‘पवित्र आत्माओं के कल्याण और अधर्मियों के विनाश हेतु मैं धरती पर अवतार लूंगा। पर आधारित था। इस भव्य ऑनलाइन कायुक्रम का प्रसारण डी.जे.जे.एस. यूट्यूब चैनल [youtube.com/djjsworld] के माध्यम से 29 और 30 अगस्त को क्रमशः दो एवपसोडों – भाग 1 और भाग 2 मे किया गया। और पुनः प्रसारण जन्माष्टमी की रात्री यानि 30 अगस्त, 2021 को रात 9 बजे से मध्य रात्रि 12 बजे तक किया गया। करोडों लोगों ने यूट्यूब के माध्यम से घर बैठे ही इस दिव्य कार्यक्रम का लाभ उठाया। साथ ही इन दो दिनों में दिन मे कई कई बार सोशल मीडीया ऐप विटर पर #DJJSJamashtami #SambhavamiYugeYuge हैशटेग ट्रेंडिंग में रहे। संस्थान के मन्त्रमुग्ध कर देने वाले संगीत व नृत्यनावटकाओं को इंस्टाग्राम रील्स मे भी खूब सराहा गया।

इस आयोजन में न केवल श्री कृष्ण को लेकर समाज में फैली मनगढंत धारणाओं और भरांतिओं को दूर किया गया बत्मि यह भी समझाया गया की जन्माष्टमी का पर्व केवल दही-हांडी, उपवास या सजावटी झांकी तक ही सीमित नहीं है। बत्मि यह भगिान कृष्ण की दिव्य लीलाओं को आत्मसात करने और उनके द्वारा दिखाए गए आध्यात्मिक मार्ग पर चलने का संकल्प लेने का पर्व है। भगिान श्री कृ ष्ण द्वारा अजुुन को प्रदत्त गीता-ज्ञान’; भगिान विष्णु के दो द्वार पाल जय-विजय’ की गाथा जिन्हे अहंकार के वशीभूत धर्म पथ को त्यागने के कारण शाप मिला; मीराबाई जी की भक्ति को दर्शाती प्यारे दर्शन दीजो और रोमांचक नाट्य कार्यशालाएं केशव माधव और गुरु वंदना पर नृत्य नाटकाएूँ अथवा श्री कृ ष्ण की मंगल आरती इस भव्य कायुक्रम के मुख्य आकर्षण रहे।

बडी संख्या में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉमों पर प्रभावशाली और दिग्गज व्यक्तित्व जैसे कि बॉलीवुड अभिनेता और प्रसिद्ध हस्ती- श्री अखिलेंद्र मिश्रा जीने क्रूर सिंह के रूप में उनकी भूमिका के लिए उन्हें जाना जाता है।

डब्ल .डब्ल .ई. चैंपियन द ग्रेट खली; इंडियन आइडल 6 विजेता श्री विपुल मेहता; प्रसिद्ध पंजाबी गायक श्री फिरोज खान और श्री तेजी संधू और नेशनल सिंगिंग रियलिटी शो वॉयस ऑफ इंडिया किड्स विजेता – सुश्री निष्ठा शर्मा प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेता और राजनेता – श्री रवि किशन, असिस्टेंट डायरेक्टर जालंधर दूरदर्शन मोनिका दत्ता; गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक – मेमरी गुरु सुधांशु सिंघल, अंतरराष्टरीय स्तर पर प्रसिद्ध यू .पी.एस.सी. परीक्षा के कोच श्री अवध ओझा, अभिनेता, मॉडल, इंजीनियर श्री बरुण जोशी; ऑस्टरेलिया की विस्बेन शहर में ऑस्टरेलियन इंडियन रेडियो के सी.ई.ओ. श्री उमेश चंद्र ओम भारतीय टेलीविजन अभीनेत्री सुश्री समृति कश्यप; विश्व मानव अधिकार संगठन के निदेशक प्रमुख श्री विवेक अग्रवाल, खासयोल छावनी बोर्ड के सी.ई.ओ. श्री अजय सहगल; प्रसिद्ध भजन गायक श्री नंदू मिश्र पंजाबी गायक और लेखक सत्ती खोखेवालिया, और स्वास्थ्य मंत्री पंजाब श्री बलबीर सिंह सिद्धू, महापौर चंडीगढ़ श्री रविकांत शर्मा, महापौर पंचकुला श्री कुलभूषण गोयल, महापौर पुणे नगर निगम [पी.एम.सी.] श्री मुरलीधर मोहोल और कई अन्य लोगों ने डी.जे.जे.एस. जन्माष्टमी को अपने सोशल मीडिया हैंडल के साथ-साथ वीडियो संदेश द्वारा बढ़ावा दिया और आयोजन को एक शानदार सफलता वदलाई।

डी.जे.जे.एस. एक अलाभकारी सामाजिक-आध्यात्मिक संगठन है जो विश्व स्तर पर नौ-आयामी सामाजिक सुधार और कल्याण कार्यक्रमों – व लिंग समानता, व शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, नशीली दवाओं के दुरुपयोग उन्मूलन, पर्यावरण, संरक्षण, भारतीय गाय नस्ल सुधार और संरक्षण, आपदा प्रबंधन, विकलांगों और कैदियों के सशक्तिकरण के साथ-साथ कॉपोरेट क्षेत्र और युवाओं के सशत्मिकरण, के माध्यम से सार्वभौमिक भाईचारे और शांति की स्थापना के लिए काम कर रहा है। डी.जे.जे.एस. यू ट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें – www.youtube.com/djjsworld और नियमित आध्यात्मिक खराक के लिए बैल आइकन दबाएं!

Religious and cultural program organized by DJJS on the occasion of Shri Krishna Janmashtami