You are currently viewing पंजाब पुलिस ने बड़ी आतंकी साजिश को किया नाकाम, भारी मात्रा में हथियारों सहित एक आतंकवादी गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने बड़ी आतंकी साजिश को किया नाकाम, भारी मात्रा में हथियारों सहित एक आतंकवादी गिरफ्तार

अमृतसर: पंजाब पुलिस ने गुरुवार की रात को विदेशी निर्मित पिस्तौल का एक बड़ा जखीरा जब्त किया करके एक हथियार तस्कर को गिरफ्तार किया, जो कथित तौर पर पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों तथा अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में स्थित भारत विरोधी खालिस्तानी तत्वों से जुड़ा हुआ था, और अमेरिका के एक हैंडलर के निर्देश पर काम कर रहा था।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) राजिंदर नाथ दोखे ने शुक्रवार को जब्ती का विवरण देते हुए बताया कि यह हथियार भारत के विभिन्न हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए लाये गए थे। श्री दोखे ने बताया कि जगजीत सिंह उर्फ ​​जग्गू (25 वर्ष) निवासी पूरियां कलां पीएस सदर बटाला, पुलिस जिला बटाला, को गुरुवार रात अमृतसर के कथुनांगल के पास से पंजाब आंतरिक सुरक्षा विंग, एसएसओसी अमृतसर की एक टीम ने गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि एक खुफिया नेतृत्व वाले ऑपरेशन में, एसएसओसी अमृतसर ने अमृतसर-बटाला रोड, कथुनांगल गांव पर एक विशेष रूप से रखे गए पुलिस नाके पर पंजीकरण संख्या पीबी-06-एएन-7016 वाली एक आई -20 कार को रोका। टीम ने कार से दो नायलॉन बैग बरामद किए, जिसमें विभिन्न विदेशी निर्मित और बोर के 48 विदेशी निर्मित पिस्तौल, मैग्जीन और गोला-बारूद शामिल हैं। पकड़े गए हथियारों में 19 पिस्तौल 9 मिमी (ज़िगाना-मेड इन तुर्की), 37 मैग्जीन और 45 राउंड, .30 बोर की 9 पिस्टल (मेड इन चाइना) और 22 मैगजीन; .30 बोर (स्टार मार्क) की 19 पिस्टल, 38 मैगजीन और 148 राउंड; तथा 9 मिमी (बरेटा-इतालवी) की 1 पिस्तौल और 2 मैग्जीन शामिल हैं।

हथियारों की तस्करी के गठजोड़ का विवरण देते हुए, एडीजीपी ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि जगजीत को इस हथियार की खेप को इकट्ठा करने के लिए एक पूर्व गैंगस्टर अपराधी दरमनजीत सिंह उर्फ ​​दरमन कहलों को निर्देशित किया गया था। जगजीत सिंह वर्तमान में यूएसए में स्थित दारमन के संपर्क में है। 2017 से दिसंबर 2020 तक दुबई में रहने के दौरान, जगजीत दारमन कहलों के संपर्क में रहे, जिन्होंने उन्हें उनके लिए काम करने के लिए प्रेरित किया।

एडीजीपी ने कहा कि इस तस्करी रैकेट के मास्टरमाइंड, दारमन ने कथित तौर पर जगजीत को हथियार की खेप को इकट्ठा करने और छुपाने और पिस्तौल की डिलीवरी के लिए आगे के निर्देशों की प्रतीक्षा करने का काम सौंपा था। दरमनजोत सिंह उर्फ ​​दरमन कहलों, जो मूल रूप से गांव तलवंडी खुम्मन, पीएस कथूनागल, अमृतसर के रहने वाले थे, गिरफ्तारी से बचने के लिए 2017 में यूएसए भागने से पहले पंजाब में विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में शामिल थे। उसने 2017 में कुख्यात गैंगस्टर हरविंदर सिंह उर्फ ​​मन्नू को पुलिस हिरासत से भागने में मदद की। उसने अपने साथियों के साथ पुलिस एस्कॉर्ट पार्टी पर हमला किया और हरविंदर सिंह उर्फ ​​मन्नू को भागने में कामयाब रहा। पीएस सिविल लाइंस बटाला में 12.06.2017 को एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी और 2017 में जेएमआईसी बटाला की अदालत द्वारा जनवरी, 2020 में डारमन को घोषित अपराधी (पीओ) घोषित किया गया था।

2020 में, अमेरिका में रहने के दौरान, दरमनजोत सिंह ने भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए अवैध हथियार खरीदने के लिए पंजाब में एक आपराधिक समूह को दो लाख रुपये की राशि के साथ वित्त पोषित किया। उसके आपराधिक समूह के दस सदस्यों को एसएसओसी अमृतसर ने गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से 07 पिस्तौल 32 बोर बरामद किए गए। इस मामले में पीएस एसएसओसी अमृतसर द्वारा दिनांक 10.11.2020 को प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

एडीजीपी ने कहा कि इस संबंध में धारा 13, 17, 18, 18-बी, 20 गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 120, 120-बी आईपीसी और 25 शस्त्र अधिनियम, पीएस एसएसओसी, अमृतसर के तहत 10.5.2021 को प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि पूरे गठजोड़ का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है।

पंजाब पुलिस, जिसने शांति, सांप्रदायिक सद्भाव और राज्य को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे पाक प्रायोजित आतंकवादी तत्वों के नापाक मंसूबों के खिलाफ अथक अभियान शुरू किया है, ने पिछले चार वर्षों में 44 आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इसके अलावा, 283 आतंकवादियों / अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, और इस अवधि में 21 राइफल्स, 163 रिवॉल्वर / पिस्टल, 38 हैंड ग्रेनेड, 10 ड्रोन, पांच सेटेलाइट फोन, 2 वॉकी-टॉकी सेट और आरडीएक्स जब्त किए गए हैं।

punjab police foiled a big terrorist conspiracy, arrested a terrorist with huge amount of weapons