You are currently viewing पंजाब सरकार ने 116 स्कूलों के खेल ढांचे को बेहतर बनाने के लिए उठाया बड़ा कदम

पंजाब सरकार ने 116 स्कूलों के खेल ढांचे को बेहतर बनाने के लिए उठाया बड़ा कदम

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने स्कूलों के खेल ढांचे को बेहतर बनाने की 116 स्कूलों के लिए तीन करोड़ रुपए की राशि जारी की है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि अब तक राज्य के तेरह हज़ार से अधिक स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तब्दील किया गया है। इसके अलावा स्कूलों में खेल बुनियादी ढांचे को मज़बूत बनाने के लिए भी मुहिम आरंभ की गई है। तीन करोड़ रुपए की इस राशि से खेल मैदानों को बढ़िया रूप दिया जायेगा और खिलाड़ियों के लिए खेल साजो-समान खरीदा जायेगा।

शिक्षा विभाग ने खेल फंड के इस्तेमाल को लेकर ज़िला शिक्षा अफसरों को इस ख़र्च को लेकर पारदर्शिता लाये जाने के निर्देश जारी किये हैं। खेल मैदानों के निर्माण और खेल समान खरीदने के लिए स्कूलों को पाँच सदस्यीय कमेटी गठित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं जिनमें स्कूल प्रमुख, स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां (एस.एम.सी.) के दो सदस्य और स्कूल अध्यापकों में से दो सदस्य लेने के लिए व्यवस्था की गई है। जिस स्कूल में खेल से सबंधित अध्यापक काम करता है, उसे कमेटी में शामिल करने को यकीनी बनाने के लिए भी कहा गया है।

प्रवक्ता के अनुसार खेल मैदान की तैयारी करने से पहले से लेकर काम के मुकम्मल होने तक की सभी फोटो लेकर इनको स्कूल के रिकार्ड में रखने के लिए भी कहा गया है। खेल मैदानों की तैयारी के काम पर नज़र रखने और खेल के समान की खरीद करते समय डी.एम.स्पोर्टस /बी.एम. स्पोर्टस को स्कूल का दौरा करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही अधिकारियों को नियमों की सख़्त पालना करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

Punjab government took a big step to improve the sports infrastructure of 116 schools