You are currently viewing PSEB ने ओपन स्कूल को लेकर जारी किया शेड्यूल, मान्यता के लिए इस तारीख तक जमा करना होगा आवेदन

PSEB ने ओपन स्कूल को लेकर जारी किया शेड्यूल, मान्यता के लिए इस तारीख तक जमा करना होगा आवेदन

चंडीगढ़: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने ओपन स्कूल के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों की मान्यता और नवीनीकरण के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। स्कूल 30 अप्रैल तक मान्यता के लिए आवेदन जमा करेंगे। इसके बाद उन्हें लेट फीट देनी होगी।

बोर्ड प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि तय नियमों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बिना मान्यता के स्कूल एडमिशन नहीं सकते। ये आदेश 30,000 से ज्यादा सरकारी, प्राइवेट बोर्ड के आदर्श स्कूलों पर लागू होंगे। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि तारीखों के बाद शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

पीएसईबी अब पूरी तरह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तर्ज पर काम कर रहा है। बोर्ड ने अपना एक कैलेंडर तैयार किया है। उसी तर्ज पर सभी कार्य किये जा रहे हैं। इसके पीछे कोशिश यह है कि किताबें समय पर तैयार करने से लेकर परीक्षाएं आयोजित कराई जाएं ताकि छात्रों को कोई परेशानी न हो। उधर, बोर्ड के नए चेयरपर्सन डॉ. सरबजीत बेदी इस मामले को लेकर काफी सख्त हैं। उन्होंने स्कूलों को लिखित आदेश भेज दिया है ताकि बाद में कोई परेशानी न हो।

PSEB की ओर से आदर्श स्कूलों को फीस में छूट दी गई है। दूसरी ओर, स्कूलों को आवेदन के लिए मोहाली स्थित मुख्य कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा, जबकि उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सारी जानकारी स्कूल की लॉगिन आईडी पर उपलब्ध होगी। अध्ययन केंद्रों द्वारा मान्यता के लिए आवेदन करने के बाद फॉर्म की हार्ड कॉपी उप सचिव शैक्षणिक शाखा, पीएसईबी को जमा करानी होगी।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

PSEB released schedule regarding open school, application for recognition will have to be submitted by this date