You are currently viewing गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को मिलेगी पौष्टिक खुराक, पंजाब सरकार ने की नई रैसपी की शुरूआत

गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को मिलेगी पौष्टिक खुराक, पंजाब सरकार ने की नई रैसपी की शुरूआत

चंडीगढ़: पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी द्वारा आज 6 साल तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं के लिए नई पौष्टिक खुराक की शुरुआत की गई। एस.ए.एस. नगर (मोहाली) के ब्लाक माजरी के गाँव फतेहगढ़ से नयी खुराक की शुरुआत करने के उपरांत श्रीमती चौधरी ने बताया कि विभाग की तरफ से यह खुराक मार्कफैड्ड द्वारा तैयार करवाई गई है, जो 6 साल तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को घरों में ही उपलब्ध करवाई जायेगी।

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से सप्लीमैंटरी न्यूट्रीशनल प्रोग्राम के अधीन आंगनवाड़ी सैंटरों के द्वारा 0-6 साल के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को दी जाती खुराक के पोषण मानक को और ऊँचा उठाने के लिए नयी रैसीपी शुरू करने का फैसला लिया गया था। उन्होंने बताया कि इस नयी खुराक में बेसन, मूँग दाल साबुत, सोयाबीन का आटा और दोगुना फोटीफायड नमक आदि को शामिल किया गया है। समागम के दौरान मंत्री की तरफ से बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को सूखे राशन के पैक्ट भी बाँटे गए। इस दौरान कुपोषण को दूर करने के लिए समय पर बच्चों की ग्रोथ मॉनीटिरिंग आंगनवाड़ी सेंटरों में करवाने के लिए उत्साहित किया गया और पौष्टिक आहार सम्बन्धी किचन गार्डन बनाने के बारे भी जानकारी दी गई।

विभाग की तरफ से जरूरतमन्द परिवारों की लड़कियों/महिलाओं के लिए शुरू की गई ‘उड़ान स्कीम’ के बारे अवगत करवाते हुये श्रीमती चौधरी ने बताया कि उड़ान स्कीम के अंतर्गत लाभार्थियों को 27,314 आंगनवाड़ी केन्द्रों के राज्य स्तरीय नैटवर्क के द्वारा कवर किया जा रहा है और सरकार ने इस स्कीम के अंतर्गत 40.55 करोड़ रुपए सालाना खर्च करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि महिलाओं/लड़कियों को मासिक धर्म सम्बन्धी बीमारियों से बचाने, मासिक धर्म के दौरान सफाई प्रति जागरूक करने, मूलभूत सफाई उत्पादों तक पहुँच बढ़ाने, महिलाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने और अन्यों के आत्म-सम्मान को बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना चलाई जा रही है और इस के अंतर्गत स्कूल छोड़ चुकी लड़कियों/स्कूल से बाहर की लड़कियाँ, कालेज न जाने वाली लड़कियाँ, बी.पी.एल. परिवारों की महिलाएं, झुग्गी -झोंपड़ी में रहने वाली और बेघर महिलाएं, टपरीवास परिवारों की महिलाएं और नीले कार्ड धारक और अन्य विभागों की किसी भी स्कीम के अंतर्गत मुफ्त/सब्सिडी वाले सैनेटरी पैडों का लाभ नहीं ले रही महिलाओं को इस स्कीम के अंतर्गत कवर किया जायेगा।

Pregnant women and lactating mothers will get nutritious food, Punjab government has launched a new recipe