You are currently viewing पंजाब में गहराया बिजली संकटः 5 थर्मल इकाइयां बंद, सरकारी और निजी कंपनियों से खरीदनी पड़ रही बिजली

पंजाब में गहराया बिजली संकटः 5 थर्मल इकाइयां बंद, सरकारी और निजी कंपनियों से खरीदनी पड़ रही बिजली

चंडीगढ़ (PLN-Punjab Live News) पंजाब में बिजली संकट गहराने लगा है। कोयले की कमी के कारण पंजाब की पांच थर्मल इकाइयां बंद हो गई है जिसके चलते हजारों लोग भी बेरोजगार हो गए हैं और धीरे-धीरे पंजाब में बिजली की कमी हो रही है। सूत्रों के मुताबिक तलवंडी साबो बिजली संयंत्र और रोपड़ संयंत्र में दो-दो इकाइयां बंद हो गई हैं जब की लहर मोहब्बत संयंत्र में भी एक इकाई बंद हो चुकी है।

लहर मोहब्बत और तलवंडी संपूर्ण से संयंत्र इकाई को पर्याप्त बिजली उत्पादन की कमी के कारण बंद किया गया है जबकि रोपड़ में दो इकाइयों को तकनीकी गड़बड़ियों के कारण बंद किया गया है। इन पांच थर्मल इकाइयों के बंद होने के कारण पंजाब में करीब 1000 मेगावाट बिजली की कमी हो गई है, जिस कारण आने वाले दिनों में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सूत्रों के मुताबिक एकमात्र राहत की खबर यह है कि धान की कटाई होने के कारण कृषि क्षेत्र में बिजली की मांग कम हो गई है। बिजली की कमी होने के कारण अब पीएसपीसीएल पावर एक्सचेंज के जरिए निजी और सरकारी कंपनियों से बिजली खरीद रहा है जिसके चलते बिजली महंगी हो रही है।

Power crisis in Punjab 5 thermal units closed power has to be bought from government and private companies