You are currently viewing Post Office Guaranteed Income Scheme: हर महीने मिलेंगे 4,950 रुपए, जानें खाता खुलवाने का तरीका

Post Office Guaranteed Income Scheme: हर महीने मिलेंगे 4,950 रुपए, जानें खाता खुलवाने का तरीका

 

नई दिल्लीः लोग अपने जमा पैसे पर फिक्स कमाई पाने के लिए कई तरह की बचत योजनाओं का सहारा लेते है। लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिच या कुछ एक निवेश को छोड़ दें तो गारंडीट इनकम हर जगह नहीं मिल पाती। लेकिन आज आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप हर महीने 4950 रुपए की कमाई कर सकते हैं। वो भी अपने पैसे की पूरी सुरक्षा के साथ। तो आइए जानते हैं क्या है ये स्कीम और कैसे होता है इसमें निवेश

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम में ग्राहक कम से कम 1000 रुपए की राशि जमा कर सकते है। वहीं अगर आपने ज्वाइंट अकाउंट के जरिए इसमें निवेश किया है तो आपको डबल फायदा मिल सकता है।

इस स्कीम की खास बात यह है कि इसके ब्याज की गणना सालाना आधार पर होती है। यानि अगर किसी निवेशक ने इसमें ज्वाइंट खाते के जरिए 9 लाख रुपए का निवेश किया है तो सालाना उसका ब्याज 6.6 फीसदी की दर से 59,400 रुपए होता है। इस लिहाज से आपके ब्याज की मंथली रकम 4,950 रुपए होती है। जिसे आप हर महीने ले सकते है। ये केवल ब्याज की राशि है आपका मूलधन वैसे का वैसा ही रहेगा।

आगे भी बढ़ा सकते है राशि
4,950 रुपए का मंथली ब्याज आपको 5 साल की मैच्योरिटी के हिसाब से मिलता रहेगा। वहीं आप चाहे तो अपनी मैच्योरिटी को आगे भी बढ़ा सकते है। इस स्कीम के तहत आप महज 1000 रुपए से खाता खुलवा सकते है। अगर आप सिंगल अकाउंट खुलवाते है तो अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं वहीं अगर आपने ज्वाइंट अकाउंट खुलवाा है तो आप इसमें मैक्सिमम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते है।

क्या है शर्तें
इस खाते को खुलवाने की एक अहम शर्त ये है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते। वहीं अगर अपनी मियाद पूरी होने से पहले यानि 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो आपके मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर आपको मिलेगी। वहीं मियाद पूरी होने पर यानि 5 साल पर आप अपनी राशि निकालते हैं तो आपको स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे।

कौन खुलवा सकता है खाता
– कोई भी व्यक्ति जो 18 साल से उपर का हो
– एक साथ अधिकतम 3 ज्वाइंट होल्डर के साथ खोला जा सकता है खाता
– 10 साल से उपर के बच्चे के नाम पर भी खुल सकता है खाता
– 10 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए गार्डियन अपने नाम पर खुलवा सकते हैं खाता