You are currently viewing भूखे मरने को मजबूर इस देश के लोग, बच्चों को खाना खिलाने के लिए बेचना पड़ रहा घर का सामान

भूखे मरने को मजबूर इस देश के लोग, बच्चों को खाना खिलाने के लिए बेचना पड़ रहा घर का सामान

काबूल। तालिबान के कब्जे के साथ ही अफगानिस्तान के हालात बद से बदतर हो रहे है। महिलाओं पर कई प्रकार की पाबंदियां लगाई गई है और यहां के लोगों को गरीबी में जीवन व्यतीत करना पड़ रहा है। हालात ऐसी हो गए है कि लोग भूख से मर रहे है। दो वक्त का खाना जुटाने के लिए लोगों को अपने घरों का सामान बेचना पड़ रहा है।

काबुल के पार्क चमन-ए-होजोरी की ओर जाने वाली सड़क पर लोग अपने घर के कालीन, फ्रीज, टेलीविजन, सोफा और अन्य सामान बेचते हुए दिखाई देते है। लोग अपने घर का सामान इसलिए बेच रहे है ताकि वे अपने बच्चों के लिए दो वक्त का खाना जुटा सके। एक स्थानीय दुकानदार लाल गुल ने बताया कि एक लाख रुपए का घरेलू सामान सिर्फ 20 हजार में बिक रहा हैं। लोग25 हजार में खरीदे फ्रीज को केवल 5,000 में बेच रहे है।

वहीं, एक पूर्व पुलिस अधिकारी मोहम्मद आगा ने बताया कि उन्हें वेतन नहीं मिल रहा है, जिस कारण वे पिछले दस दिनों से बाजार में काम कर रहे हैं। एक अन्य काबुल निवासी ने बताया कि वह इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हूं और उसका बेटा भूविज्ञान संकाय से स्नातक है। लेकिन हालात ऐसेे है कि दोनों को रोजगार नहीं मिल रहा है। हमारे पास खाने के पैसे नहीं हैं और हम अपने घर का सामान बेचने आए है। ऐसे ही हालात काबुल के लगभग हर इलाके में हो गए है।

 

people of this country have to sell household items to feed the children