You are currently viewing एक बार फिर विवादों में घिरी Facebook, लगा 500 करोड़ रुपए से ज्यादा का जुर्माना; जानिए वजह

एक बार फिर विवादों में घिरी Facebook, लगा 500 करोड़ रुपए से ज्यादा का जुर्माना; जानिए वजह

नई दिल्ली: फेसबुक (Facebook) एक बार फिर से विवादों में घिर गई है। ब्रिटेन के कम्पीटिशन रेगुलेटर ने अमेरिकी सोशल मीडिया दिग्गज द्वारा GIF प्लेटफॉर्म Giphy की खरीद में अपनी जांच के दौरान लगाए गए आदेश का उल्लंघन करने के लिए फेसबुक पर GBP 50.5 मिलियन (लगभग 520 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है।

कम्पीटिशन एंड मार्केट अथॉरिटी (सीएमए) ने कहा कि फेसबुक जानबूझकर अपने आदेश का पालन करने में विफल रहा है, और फेसबुक पर लगाया गया यह जुर्माना एक चेतावनी के रूप में काम करेगा कि कोई भी कंपनी कानून से ऊपर नहीं है। फेसबुक अपनी व्यावसायिक प्रथाओं के बारे में रेगुलेटरों और सांसदों के निशाने पर आ गया है। फेसबुक का कहना है कि वह सीएमए से पूरी तरह असहमत है।

रेगुलेटर ने कहा कि फेसबुक Giphy के साथ प्रतिस्पर्धा जारी रखने के लिए आवश्यकताओं के अनुपालन के बारे में पूरी अपडेट प्रदान करने में विफल रहा है और इसकी जांच जारी रहने के दौरान Giphy के साथ अपने संचालन को एकीकृत नहीं किया है। कई बार चेतावनियों देने के बावजूद, फेसबुक ने मांगी गई जरूरी जानकारियां प्रदान नहीं की। सीएमए ने कहा, और यह जानबूझकर पालन करने में अपनी विफलता पर विचार करता है।

Once again Facebook embroiled in controversy, fined more than Rs 500 crore; Know the reason