You are currently viewing अब आधार से जुड़े ये 35 काम अपने मोबाइल से ही निपटाएं, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं?

अब आधार से जुड़े ये 35 काम अपने मोबाइल से ही निपटाएं, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं?

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लोग घर से बहार निकलने में फिर कतराने लगे हैं। लेकिन अगर आपको इस दौरान आधार से जुड़ा कोई जरूरी अपडेट करना है या फिर आधार से जुड़ी कोई और समस्या है तो उसके लिए आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अब आपको आधार कार्ड को अपने साथ में रखने की जरूरत नहीं है। UIDAI के mAadhaar ऐप के जरिए आपके आधार से जुड़े 35 काम हो जाएंगे।

ये ऐप एंड्रायड और आईओएस यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए यूजर्स आधार कार्ड को रिप्रिंट कराने का ऑर्डर दे सकते हैं। अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। इसके साथ ही ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड, स्कैन क्यूआर कोड, वेरिफाई आधार, वेरिफाई मेल, retrieve यूआईडी रिट्राइव, एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इनके अलावा आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग, टीओटीपी जेनरेशन, प्रोफाइल अपडेट, क्यूआर कोड शेयरिंग की भी सर्विस मिलती है। आधार अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आप आधार प्रोफाइल डाटा को अपडेट कर सकते हैं। ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं। किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है जिसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है।

Now settle these 35 works related to Aadhaar with your mobile, know what facilities will be available?