You are currently viewing अब हिमाचल के मंदिरों और शक्तिपीठों मेंं केवल हिंदू कर्मचारी ही होंगे तैनात, गैर हिंदुओं पर खर्च नहीं होगा चढ़ावा

अब हिमाचल के मंदिरों और शक्तिपीठों मेंं केवल हिंदू कर्मचारी ही होंगे तैनात, गैर हिंदुओं पर खर्च नहीं होगा चढ़ावा

 

शिमला (PLN-Punjab Live News) हिमाचल के मंदिरों-शक्तिपीठों और धार्मिक संस्थाओं में अब केवल हिंदू धर्म से संबंधित कर्मचारी और सदस्य भी तैनात होंगे। इसके साथ ही मंदिरों-शक्तिपीठों को चढ़ावे के तौर पर मिलने वाला पैसा और सोना, चांदी गैर हिंदुओं पर खर्च नहीं होगा। यह आदेश भाषा कला एवं संस्कृति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश हिंदू सार्वजनिक धार्मिक संस्था और पूर्त विन्यास अधिनियम-1984 की धारा 27 के तहत मंदिर आयुक्तों को जारी किए हैं।

इसके तहत अब मंदिरों-शक्तिपीठों और धार्मिक संस्थाओं की सुरक्षा और बाकी कामों के लिए केवल हिंदू धर्म से संबंधित लोग ही तैनात किए जाएगा। वहीं, 1986 में संशोधित नियमों में फिर संशोधन करने की तैयारी है, ताकि मंदिरों के पैसे और जेवरात का सही इस्तेमाल हो सके। गौर हो कि हिमाचल में कई बड़े मंदिर हैं और यहां हर साल करोड़ों रुपये का चढ़ावा चढ़ाया जाता है।

मंदिरों का सोना और चांदी खजाने में जमा किया जाता है, जबकि धनराशि को बैंकों में एफडी बनाकर रखा जाता है। अधिकांश मंदिरों में यह सोना और चांदी वर्षों से खजाने में पड़ा है। इसका सही इस्तेमाल नहीं हो पाया है। सूत्रों के अनुसार कई मंदिरों के खजानों में सालों से भारी मात्रा में सोना-चांदी रखा हुआ है। पहले सोना-चांदी पिघलाकर श्रद्धालुओं को सिक्के देने की योजना थी। लेकिन ये योजना सिरे नहीं चढ़ पाई।

 

Now only Hindu employees will be posted in Himachal temples and Shaktipeeths