You are currently viewing अब जेब में लेकर चलिए ऑक्सीजन, कीमत 500 रुपए से भी कम

अब जेब में लेकर चलिए ऑक्सीजन, कीमत 500 रुपए से भी कम

नई दिल्ली: कुछ महिनों पहले कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की किल्लत हुई और बिक्री में कालाबजारी तो चरम पर था ही। लेकिन इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि अब आप ऑक्सीजन भी अपनी जेब में रख सकेंगे। जी हां, यह सच है। आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र और ई-स्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमिटेड के डॉ. संदीप पाटिल ने ऑक्सीराइज नाम की बोतल बनाई है। इसमें 10 लीटर ऑक्सीजन रखी जा सकती है। इमरजेंसी में इस बोतल से ऑक्सीजन के शॉट्स देकर मरीज को अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है। महज 499 रुपये की इस बोतल की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है।

डॉ. संदीप पाटिल की कंपनी ई-स्पिन ने पांच लेयर का एन-95 स्वासा मास्क भी बनाया है। अब यह ऑक्सीजन बोतल बनाई है। इस टीम में नितिन चरहाठे, सोहिल पटेल, मयूर भी शामिल हैं। 300 ग्राम की बोतल में 10 लीटर ऑक्सीजन कंप्रेस (भरी) की गई है। एक बोतल से ऑक्सीजन के 200 शॉट लिए जा सकते हैं। डॉ. संदीप ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत ने सभी को झकझोर कर रख दिया था।

इस भीषण समस्या को देखते हुए ख्याल आया कि क्यों न ऐसा विकल्प तैयार किया जाए जो पोर्टेबल हो और इमरजेंसी में काम आ सके। तब टीम के साथ मिलकर ऑक्सीराइज बोतल तैयार की। इसमें एक डिवाइस लगी है, जिसकी मदद से मरीज मुंह में स्प्रे करके ऑक्सीजन ले सकता है। इसकी बिक्री कंपनी की वेबसाइट swasa.in से शुरू कर दी गई है। रोजाना 1000 बोतलों का प्रोडक्शन हो रहा है।

Now carry oxygen in your pocket, the price is less than 500 rupees