DIPS स्कूल में मनाया गया नेल्सन मंडेला डे, बच्चों को ह्यूमन राइट्स के प्रति किया गया जागरुक

DIPS स्कूल में मनाया गया नेल्सन मंडेला डे, बच्चों को ह्यूमन राइट्स के प्रति किया गया जागरुक

जालंधर (अमन बग्गा): डिप्स चेन के सभी स्कूलों में नेल्सन मंडेला को याद करते हुए नेल्सन मंडेला डे सेलिब्रेट किया गया। इस मौके पर सभी स्कूलों में स्पीच, पोस्टर मेकिंग, नाटक, कविता, पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन गतिविधि का आयोजन किया गया। बच्चों ने अपने बाकी साथियों को स्पीच, कविता, पावर प्वाइंट के माध्यम से नेल्सन मंडेला के जीवन से अवगत करवाते हुए बताया कि नेल्सन मंडेला ने दक्षिण अफ्रीका में रंगभेदी सरकार की जगह एक लोकतांत्रिक बहुनस्ली सरकार बनाने के लिए काफी लंबा संघर्ष किया। नेल्सन महात्मा गांधी के बड़े अनुयायी थे।

उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। पोस्टर मेकिंग गतिविधि के दौरान विद्यार्थियों ने नेल्सन मंडेला के पोस्टर बना कर रंग भेद, जातिवाद, से दूर रह कर ह्यूमन राइट्स के प्रति जागरुक किया। इस दौरान टीचर्स ने छोटी छोटी वीडियो के माध्यम से नेल्सन मंडेला के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं से विद्यार्थियों को अवगत करवाया।

एमडी सरदार तरविंदर सिंह ने बच्चों के इस प्रयास की सराहना करते हुए उन्हें नेल्सन मंडेला के जीवन से शिक्षा लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक ऐसा हथियार है जिसकी मदद से हम दुनिया को बदल सकते है इसलिए हमेशा अच्छे से शिक्षा हासिल करनी चाहिए।सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने विद्यार्थियो को प्रेरित करते हुए कहा कि नेल्सन मंडेला का मानना था कि जब तक काम किया ना जाए वह असंभव लगता है, इसलिए जब भी आप अपने काम को पूरे समर्पण और उत्साह से करेगें तो आपको सफलता हासिल होगी। इसलिए हर विद्यार्थी को हर क्षेत्र में अपना सबसे उत्तम प्रदर्शन करना चाहिए।

Nelson Mandela Day celebrated in DIPS school, children were made aware of human rights