You are currently viewing किसान नेताओं और सरकार के बीच वार्ता फिर रही बेनतीजा, 19 जनवरी को अगली बैठक

किसान नेताओं और सरकार के बीच वार्ता फिर रही बेनतीजा, 19 जनवरी को अगली बैठक

नई दिल्लीः केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। शुक्रवार को आंदोलन का 51वां दिन है। विज्ञान भवन में सरकार और किसानों नेताओं के बीच 9वें दौर की बातचीत भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी। सरकार और किसानों के बीच अब एक बार फिर से 19 जनवरी को मीटिंग होगी।

शुक्रवार को केंद्रीय कृषि मंत्रालय में किसानों और सरकार के बीच गई 9वें दौर की बैठक भी बनतीजा रही। किसान संगठन उम्मीद कर रहे थे कि इस बार सरकार हल निकाल लेगी, लेकिन इस मीटिंग में कोई समाधान नहीं निकल सका। केंद्रीय कृषि कानूनों पर सरकार के साथ मीटिंग पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम MSP पर बातचीत कर रहे हैं । इसके अलावा तीनों बिलों पर बात करेंगे। आज अच्छे माहौल में सरकार के साथ बातचीत हुई है । किसान इसे पॉजिटिव रूप में देखते हैं ।

उन्होंने बताया कि अब 19 जनवरी को सरकार के साथ मीटिंग होगी। सरकार के साथ 9वें दौर की वार्ता के बाद किसान नेता ने कहा कि मीटिंग में कृषि कानूनों , MSP पर कोई समाधान नहीं निकला। बातचीत के दौरान किसानों ने साफ किया कि सुप्रीम कोर्ट में जो भी बातचीत चल रही है उसके इतर केंद्र सरकार से उनकी बातचीत जारी रहेगी।

वार्ता चल रही है और हम चाहते हैं रास्ता निकले और आंदोलन समाप्त हो: कृषि मंत्री
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान यूनियन के साथ 9वें दौर की वार्ता समाप्त हुई। तीनों क़ानूनों पर चर्चा हुई। आवश्यक वस्तु अधिनियम पर विस्तार से चर्चा हुई। उनकी शंकाओं के समाधान की कोशिश की गई। यूनियन और सरकार ने तय किया की 19 जनवरी को 12 बजे फिर से चर्चा होगी।

सरकार किसानों के आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का स्वागत करती है। सरकार सुप्रीम कोर्ट की ओर से बनाई गई समिति के सामने अपने विचार रखेगी। हम बातचीत के जरिए मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। वार्ता चल रही है और हम चाहते हैं रास्ता निकले और आंदोलन समाप्त हो।