You are currently viewing 300 करोड़ से ज्यादा Email और Password लीक, ऐसे चेक करें कि कहीं आप भी तो नहीं हुए शिकार

300 करोड़ से ज्यादा Email और Password लीक, ऐसे चेक करें कि कहीं आप भी तो नहीं हुए शिकार

नई दिल्लीः ऑनलाइन डेटा लीक का गैरकानूनी खेल पहले साल में एक या दो बार ही होते थे, लेकिन ऑनलाइन पैमेंट प्लेटफॉर्म के बढ़ने के बाद डेटा लीक में इन दिनों भारी इजाफा हो गया है। आए दिन हैकिंग की खबरें सामने आती रहती हैं। अब 300 करोड़ से ज़्यादा ई-मेल आईडी और पासवर्ड के लीक होने की खबर आई है। द सन की एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इंटरनेट यूज़र्स के अकाउंट्स में अब तक की सबसे बड़ी सेंध लग चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 3.2 बिलियन यानी 320 करोड़ ई-मेल आईडी पासवर्ड के साथ लीक हो गए हैं।

Ak

इस बार जीमेल के अलावा नेटफ्लिक्स और लिंक्डइन प्रोफाइल भी लीक हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस बार लगभग 11।7 करोड़ लोगों के Linkedin और नेटफ्लिक्स अकाउंट्स हैक हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि पहली बार डेटा लीक में लोगों के Netflix और लिंक्डइन के प्रोफाइल भी शामिल किए गए हैं। हैकिंग के द्वारा लगभग 1,500 करोड़ अकाउंट में सेंध लगी है, जबकि करीब 300 करोड़ से अधिक लोगों के ईमेल आईडी पासवर्ड हैक किए गए हैं।

जानें कैसे चेक करें कहीं आप भी नहीं हुए हैंकिंग का शिकार
अगर आपको भी अपने अकाउंट के लीक होने को आशंका हो तो आपको https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ पर क्लिक करना होगा। इस साइट पर आप अपना ईमेल आईडी डालकर लीक होने की जानकारी चेक कर सकते हैं।