You are currently viewing एक बार फिर से सस्ता सोना बेच रही मोदी सरकार, आपके पास है सुनहरा मौका

एक बार फिर से सस्ता सोना बेच रही मोदी सरकार, आपके पास है सुनहरा मौका

नई दिल्ली : अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो 11 जनवरी से 15 जनवरी तक आपके पास बेहतरीन मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (स्वर्ण बांड) के लिए सोने की कीमत 5,104 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने यह जानकारी दी है। बता दें यह गोल्ड आपको फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा। एसजीबी के हर आवेदन के साथ निवेशक PAN जरूरी है। स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से बेचा जाएगा।

ऐसे तय होती है कीमत
सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड स्कीम 2020-21 – एक्स श्रृंखला खरीद के लिए 11 जनवरी से 15 जनवरी, 2021 तक खुलेगा। रिजर्व बैंक ने कहा, ”बॉन्ड का मूल्य 5,104 रुपये प्रति ग्राम के स्तर पर बैठता है। बॉन्ड का मूल्य, खरीद अवधि (6-8 जनवरी, 2021) के पहले के तीन कारोबारी दिवसों में 999 प्रतिशत शुद्धता वाले सरल औसत बंद मूल्य (जो भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ द्वारा प्रकाशित किया जाता है) पर आधारित है।

50 रुपये प्रति ग्राम की छूट
केंद्रीय बैंक ने आगे कहा, सरकार ने आरबीआई के परामर्श से, ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को इस मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। इसमें आवेदनों के लिए भुगतान ‘डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाना है। केंद्रीय बैंक ने कहा, ”ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,054 रुपये प्रति ग्राम होगी।