You are currently viewing धान/चावल की गैर-कानूनी तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पंजाब के विभिन्न जिलों से 8 गिरफ्तार; सात ट्रक जब्त

धान/चावल की गैर-कानूनी तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पंजाब के विभिन्न जिलों से 8 गिरफ्तार; सात ट्रक जब्त

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने अन्य राज्यों से धान/चावल की गैर-कानूनी तस्करी के विरुद्ध कार्यवाही शुरू करते हुए धान खरीद से अब तक अपनी उपज बेचने की कोशिश करने वाले सोलह लोगों के विरुद्ध आठ प्राथमिकी दर्ज की हैं।

कार्यकारी पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) इकबाल प्रीत सिंह सहोता ने आज यहाँ बताया कि पुलिस ने मानसा, पटियाला, कपूरथला, तरन तारन और संगरूर समेत विभिन्न जिलों में आठ लोगों को गिरफ़्तार कर उनके पास से 7260 क्विंटल धान की फ़सल/चावल और सात ट्रक ज़ब्त किए गए हैं।

जानकारी के अनुसार, कुछ लोग अन्य राज्यों से सस्ते भाव पर धान की फ़सल लाकर पंजाब में अनधिकृत स्टोरेज या फिर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बेचने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे नकली बिलिंग आदि जैसे गलत कामों को अंजाम दिया जा सकता है।

सहोता ने बताया कि राज्य में किसी भी तरह की धान की गैर-कानूनी आमद को रोकने के लिए चौकसी रखने के लिए 94 अंतरराज्यीय नाके लगाने के अलावा पंजाब पुलिस की विभिन्न टीमें राज्य की सरहदों पर तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि विशेष चैकिंग के दौरान पुलिस टीमों द्वारा राज्य भर में 1500 से अधिक वाहनों/ट्रकों की चैकिंग की गई है।

उनके अनुसार कल्याण विभाग के एडीजीपी वी. नीरजा को राज्य में अनधिकृत अनाज और धान की रोकथाम के लिए अंतरराज्यीय नाकों की निगरानी करने के लिए नियुक्त किया गया है। ज्ञातव्य है कि राज्य में अब तक कुल 2,17,547 टन धान की खरीद की जा चुकी है।

Major action against illegal smuggling of paddy/rice, 8 arrested from different districts of Punjab; seven trucks seized