You are currently viewing 5वीं कक्षा में पढ़ने वाले लिवजोत सिंह देंगे 10वीं कक्षा की परीक्षा, IQ लेवल ऐसा कि हर कोई कर रहा तारीफ

5वीं कक्षा में पढ़ने वाले लिवजोत सिंह देंगे 10वीं कक्षा की परीक्षा, IQ लेवल ऐसा कि हर कोई कर रहा तारीफ

रायपुर: छत्तीसगढ़ के दुर्ग में रहने वाले 11 साल के लिवजोत सिंह इस समय पूरे राज्य में छाए हुए है और ऐसा हो भी क्या ना? क्योंकिन उनका कारनामा ही कुछ ऐसा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, 11 साल और 4 महीने के लिवजोत पांचवी कक्षा में पढ़ते हैं लेकिन दिमाग ऐसा है कि वह छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) में 10वीं की परीक्षा में बैठेंगे।

दुर्ग जिले के माइल स्टोन खपरी में पांचवी क्लास में पढ़ने वाले लिवजोत का दिमाग बेहद तेज है और इसे देखते हुए उनके पिता गुरविंदर सिंह अरोरा ने पिछले साल ही माध्यमिक शिक्षा मंडल के पास अर्जी लगाकर आग्रह किया था कि उनके बेटे का दिमाग 16 साल के बच्चे के बराबर है इसलिए उसे 10वीं की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए। बोर्ड ने भी लिवजोत का आईक्यू टेस्ट कराया और फिर परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी।

लिवजोत फिलहाल अपना पूरा ध्यान पेपरों की तैयारी पर लगाए हुए हैं और दसवीं के सिलेबस की पढ़ाई कर रहे हैं। यहां बोर्ड की परीक्षा 10 अप्रैल से शुरू होकर एक मई 2021 तक चलेगी। लिवजोत के पिता को भरोसा है कि उनका बेटा इस बार 10वीं की परीक्षा पास कर एक रिकॉर्ड कायम करेगा।