You are currently viewing जानिए बंद पड़े बैंक खाते से कैसे निकालें फंसा हुआ पैसा, ये है पूरा Process

जानिए बंद पड़े बैंक खाते से कैसे निकालें फंसा हुआ पैसा, ये है पूरा Process

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन्स के मुताबिक आपके चालू या बचत खाते inoperative या ‘परिचालन में नहीं’ तब माना जाता है जब उसमें दो साल से कोई लेनदेन ना हुआ हो। हालांकि इसके बाद भी आपका पैसा डूबेगा नहीं, चिंता ना करें।

यदि आपका खाता 10 साल तक inoperative बना रहता है तब आपका पैसा RBI के डिपॉजिटर्स एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में चल जाता है। इस फंड को केन्द्रीय बैंक ने 2014 में शुरू किया था।

हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के डिपॉजिटर्स एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में पैसा भेजने से पहले बैंकों को इसके बारे में खाताधारक को सूचना देना होती है। हालांकि कई बार बैंक डिपॉजिटर तक पहुंच नहीं पाते। फिर भी फंड में गया पैसा आप वापस पा सकते हैं।

पैसा वापस पाने के लिए आपको अपनी बैंक शाखा से संपर्क करना होगा। इसके बाद आपको कुछ फॉर्म भरने होंगे और अपना केवाईसी पूरा करना होगा। इसके बाद आपका बैंक फंड से पैसा वापस लेने के लिए RBI से संपर्क करेगा।

RBI के DEAF में रखे पैसे पर आपको कोई नुकसान नहीं लगता। इस राशि पर आपको केन्द्रीय बैंक द्वारा तय किया गया ब्याज भी मिलता है। अगर आपका खाता inoperative या inactive हो भी गया है तो भी डरने की जरूरत नहीं है। आप अपने बैंक के साथ केवाईसी नियमों को पूरा करके इसे फिर से चालू कर सकते हैं।

Learn how to withdraw money from a closed bank account, this is the complete process