You are currently viewing जिस कालेज में ली शिक्षा, आज उसी में बांट रही ज्ञान: डॉ. वीनू जैन

जिस कालेज में ली शिक्षा, आज उसी में बांट रही ज्ञान: डॉ. वीनू जैन

लुधियाना: व्यक्ति को अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए इच्छा, सपने, योजना, प्रार्थना, विश्वास को साथ लेकर चलना पड़ता है। तभी व्यक्ति अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है। इन सबको साथ लेकर चली वीनू जैन, जिन्होंने अपने पिता सुभाष चंद जैन से मोटीवेशन ली, पति डॉ. दीपक जैन के सहयोग और खुद की मेहनत की बदौलत आज समाज के भविष्य को संवार रही है। डा. वीनू ने खुद जिस कालेज में पढाई की , आज उसी कालेज में बतौर अध्यापक विद्यार्थियों को ज्ञान बांट रही हैं।

डा. वीनू बताती हैं कि पिता द्वारा दी गई प्रेरणा और बेटे की तरह पितृत्व ने उन्हें उच्च शिक्षा के लिये प्रेरित किया तथा मुझे पढ़ने में पूरी मद्द की, जिसके चलते आज मैं डा. वीनू जैन के नाम से पहचान बनाने में कामयाब हो पाई। देवकी देवी जैन मेमोरियल कॉलेज फॉर विमेन के वाणिज्य और प्रबंधन विभाग की अस्सिटेंट प्रोफैसर डा. वीनू जैन अपने परिवार में पहली ऐसे सदस्य हैं जो अध्यापन के क्षेत्र में सेवाएं दे रही हैं।

मेरिट आधारित प्रवेश – देवकी देवी जैन मेमोरियल कॉलेज फॉर विमेन लुधियाना
2003 में देवकी देवी जैन मेमोरियल कॉलेज फॉर विमेन में मेरिट आधारित दाखिला मिला। अपने अध्यापक श्रीमती सीमा सोनी के नेतृत्व में वाणिज्य 2006 में ग्रेजुएशन की । फिर 2008 में कमला लोहटिया कॉलेज, पंजाब यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया, फिर 2010 में आईकेजी पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एमबीए भी की। 2012 में यू.जी.सी नैट 75 फीसदी अंकों के साथ पास किया। वहीं पी.एच.डी एंटेंस टेस्ट में आईकेजी पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी में 79 फीसदी अंक हासिल किया। फिर 2020-21 में पी.एच.डी. की डिग्री हासिल की।

खुद की दस प्रकाशित, अन्य सेमिनारों और सम्मेलनों का भी बने हिस्सा
डॉ. वीनू जैन ने वाणिज्य और प्रबंधन के क्षेत्र में दस से अधिक प्रकाशन भी किए और कई सेमिनारों और सम्मेलनों में पत्र प्रस्तुत किए।

महिलाओं और छात्राओं के लिए उदाहरण
डॉ वीनू ने लेक्चरर बनने के अपने सपने पर ध्यान केंद्रित किया और बालिकाओं और कामकाजी महिलाओं के लिए एक मिसाल कायम की।

पति भी हैं मैनेजमेंट में डॉक्टरेट
डॉ. वीनू, डॉ. दीपक जैन के साथ सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं, जो मानव संसाधन पेशेवर हैं और प्रबंधन में एमबीए, पीएचडी भी हैं।

Knowledge is being distributed in the college in which he took education: Dr. Vinu Jain