You are currently viewing यमुनानगर के नेत्रहीन IAS अधिकारी आज संभालेंगे जालंधर नगर निगम के एडिशनल कमिश्नर का चार्ज; 2017 में क्लियर की थी UPSC परीक्षा; बचपन में चली गई थी आंखों की रोशनी

यमुनानगर के नेत्रहीन IAS अधिकारी आज संभालेंगे जालंधर नगर निगम के एडिशनल कमिश्नर का चार्ज; 2017 में क्लियर की थी UPSC परीक्षा; बचपन में चली गई थी आंखों की रोशनी

जालंधर: जालंधर में नए नगर निगम के एडिशनल कमिश्नर के रूप में आईएएस अधिकारी अंकुरजीत सिंह आज चार्ज संभालेंगे। अंकुरजीत सिंह का संबंध हरियाणा के यमुनानगर से है। हाल ही में राज्य की आम आदमी पार्टी सरकार ने मंत्रिमंडल में बदलाव के बाद बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया था, जिसके तहत जालंधर नगर निगम का चार्ज अंकुरजीत को सौंपा गया है।

अंकुरजीत सिंह ने अपनी कठिनाइयों के बावजूद सफलता की नई ऊँचाइयाँ हासिल की हैं। उनका बचपन में धीरे-धीरे आंखों की रोशनी चली गई थी और वे पूरी तरह से अंधे हो गए। हालांकि, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने हालात का सामना करते हुए आईएएस अधिकारी बनने में सफलता पाई, जिससे उन्होंने अपने परिवार और जिले का नाम रोशन किया।

अंकुरजीत 2017 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव के सरकारी स्कूल से प्राप्त की, जहां उनकी मां ने उनकी पढ़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंकुरजीत ने 12वीं के बाद आईआईटी रुड़की में प्रवेश लिया और वहां से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की। आईआईटी में उनके कई दोस्तों ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की, जिससे प्रेरित होकर उन्होंने भी तैयारी शुरू की और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में 414 रैंक हासिल किया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

Blind IAS officer of Yamunanagar will take charge as ADC of Jalandhar Municipal Corporation today