You are currently viewing किसान आंदोलन: सिंघु, टिकरी गाजीपुर बार्डर के बाद अब दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में इंटरनेट सेवा पर लगा प्रतिबंध

किसान आंदोलन: सिंघु, टिकरी गाजीपुर बार्डर के बाद अब दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में इंटरनेट सेवा पर लगा प्रतिबंध

नई दिल्ली: सरकार ने दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर सिंघु और टिकरी (दिल्ली-हरियाणा) सीमा, और गाजीपुर (दिल्ली-उत्तर प्रदेश) सीमा में दो दिनों के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी को निलंबित कर दिया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। एक सप्ताह के भीतर हिंसा की दो हालिया घटनाओं के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है। उल्लेखनीय है कि 26 जनवरी की किसान रैली के दौरान हाथापाई हुई थी और शुक्रवार को सिंघु सीमा पर प्रदर्शनकारियों और स्थानीय निवासियों के बीच झड़प हो गई थी।

Ak

स्थानीय निवासी दरअसल प्रदर्शनकारी किसानों को प्रदर्शनस्थल खाली करने के लिए कह रहे थे, जिसकी वजह से प्रदर्शनकारी और स्थानीय लोगों में तीखी बहस हो गई। किसानों और स्थानीय लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव भी किया। सरकार के आदेशों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सिंघु, गाजीपुर और टिकरी और आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को 29 जनवरी रात 11 बजे से 31 जनवरी रात 11 बजे तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

सिंघु सीमा पर शुक्रवार दोपहर हुई हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने 44 लोगों को गिरफ्तार किया था। झड़प में अलीपुर एसएचओ प्रदीप कुमार सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। 26 जनवरी को भी, दिल्ली के कई हिस्सों में हिंसक झड़प के बाद, एहतियात के तौर पर कई क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस की हिंसा के संबंध में 25 मामले दर्ज किए हैं।