You are currently viewing आम आदमी पर पड़ी महंगाई की मार, देशभर में आसमान पर पहुंचे टमाटर के दाम

आम आदमी पर पड़ी महंगाई की मार, देशभर में आसमान पर पहुंचे टमाटर के दाम

नई दिल्ली: हाल ही में देशभर के बाजारों में टमाटर की कीमतें 10-20 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 80-100 रुपये प्रति किलो हो गई हैं। इसके पीछे की वजह टमाटर उगाने वाले इलाकों में गर्मी और भारी बारिश के कारण सप्लाई में कमी बताई जा रही है।

कमोडिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस साल कई कारणों से पिछले सालों की तुलना में कम टमाटर लगाए गए हैं। पिछले साल बीन्स की कीमत बढ़ने के कारण कई किसानों ने इस साल बीन्स की खेती शुरू कर दी। हालांकि, मानसून की बारिश की कमी के कारण फसलें सूख गई हैं और मुरझा गई हैं। सब्जियों, खासकर टमाटर की सीमित आपूर्ति भारी बारिश और अत्यधिक गर्मी के कारण फसल को हुए नुकसान के कारण है।

बेंगलुरु के मार्केट में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई और कारोबारियों का कहना है कि भारी बारिश के कारण फसल को नुकसान पहुंचा है।

यूपी के कानपुर मार्केट में एक हफ्ते पहले 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिकने वाला टमाटर अब 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जबकि दिल्ली में यह 80 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। बेंगलुरु के निवासी सूरज गौर ने कहा कि पहले टमाटर की कीमत 30 रुपये प्रति किलो थी, उसके बाद मैंने इसे 50 रुपये प्रति किलो में खरीदा और अब यह 100 रुपये हो गया है। कीमतें और बढ़ने वाली हैं और हम मजबूर हैं, हमें खरीदना ही पड़ेगा।

 

Inflation hits the common man, tomato prices skyrocket across the country