You are currently viewing PGWP पर बदले नियम से भारतीय छात्रों को बड़ा झटका, कनाडा सरकार ने सीमा सेवा अधिकारियों को जारी किए ये सख्त निर्देश

PGWP पर बदले नियम से भारतीय छात्रों को बड़ा झटका, कनाडा सरकार ने सीमा सेवा अधिकारियों को जारी किए ये सख्त निर्देश

ओटावा: भारतीय छात्रों के लिए बुरी खबर है। कनाडा में एंट्री के लिए अब पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट (PGWP) कारगर नहीं होगा। कनाडा सरकार ने पीडीडब्लूपी के जरिए विदेशी नागरिकों को प्रवेश को रोक दिया है। 21 जून, 2024 के बाद से विदेशी नागरिक पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के लिए आवेदन बंद कर दिए गए हैं।

कनाडा सरकार ने सीमा सेवा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि वे कनाडा में प्रवेश के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट आवेदनों पर कोई विचार ना करें। कनाडा सरकार के बयान के अनुसार, विदेशी नागरिक अब बॉर्डर पर पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। यह निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आवेदक कनाडा के भीतर से पीजीडब्ल्यूपी के लिए आवेदन कर सकते हैं, अगर उनका अध्ययन परमिट समाप्त नहीं हुआ है। जो आवेदक अपने अध्ययन परमिट के वैध रहने के दौरान अपने वर्क परमिट के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें वर्क परमिट आवेदन पर निर्णय आने तक बिना परमिट के काम करने की अनुमति दी जा सकती है। किसी विदेशी नागरिक ने अपने अध्ययन परमिट को बढ़ाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया है और वे अध्ययन कर रहे हैं तो यह नियम उन पर लागू नहीं होता है, तथा उन्हें पात्र होने के लिए अपने नए अध्ययन परमिट प्राप्त होने तक प्रतीक्षा करनी होगी। जिन आवेदकों का अध्ययन परमिट अमान्य हो जाता है या वर्क परमिट के लिए आवेदन करने से पहले ही समाप्त हो जाता है, वे कनाडा से आवेदन करने के योग्य नहीं होंगे।

क्या है कनाडा का वर्क परमिट
कनाडा में पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट किसी को भी पढ़ाई पूरी करने के बाद कनाडा में रहने और काम करने की अनुमति देता है। पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट कनाडा में रहने और कनाडा के पोस्ट-सेकेंडरी संस्थान से स्नातक होने के बाद 3 साल तक पूर्णकालिक काम करने की अनुमति देता है। कनाडा में स्नातकोत्तर कार्य परमिट के लिए आवेदन करने हेतु पात्र होने के लिए कम से कम 8 महीने के शिक्षा कार्यक्रम से स्नातक होना, कनाडा के किसी विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर कार्यक्रम पूरा करना होना जरूरी है। परमिट के लिए आपके अंतिम अंक जारी करने के 180 दिनों के भीतर वर्क परमिट के लिए आवेदन करना होगा।

 

Indian students got a big shock due to the changed rules on PGWP, Canadian government issued these strict instructions to border service officers