You are currently viewing टूटने की कगार पर ‘INDIA’ गठबंधन? ममता बनर्जी ने बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

टूटने की कगार पर ‘INDIA’ गठबंधन? ममता बनर्जी ने बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। ममता बनर्जी ने कहा कि वह अेकेले ही चुनाव लड़ेंगी। ममता बनर्जी के ऐलान के तुरंत बाद ही कांग्रेस की प्रतिक्रिया आई है कि कांग्रेस ने कहा कि ममता बनर्जी के बिना इंडिया गठबंधन की कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसे में यह सवाल उठ रहे हैं कि क्या यह ममता बनर्जी की प्रेशर टैक्टिस है या फिर इंडिया गठबंधन से नाता तोड़ने का फैसला कर लिया है?

बता दें कि ममता बनर्जी ने यह घोषणा उस समय की है, जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ गुरुवार को बंगाल में प्रवेश करेंगी। ममता बनर्जी ने यह भी आरोप लगाया कि घटक दल के रूप में उन्हें ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ की जानकारी भी नहीं दी गई है।

पश्चिम बंगाल लोकसभा की कुल 42 सीटों में से 20 पर टीएमसी का कब्जा है। कांग्रेस का दो सीटों पर और बीजेपी का 18 सीटों पर कब्जा है। पिछले लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ममता बनर्जी ने कांग्रेस को बंगाल में जीती दो सीटें बहरमपुर और दक्षिण मालदा देने की पेशकश की थी, लेकिन कांग्रेस ने सात सीटों की मांग की थी, जिसे ममता बनर्जी ने खारिज कर दिया था।

लेकिन राजनीतिक विश्लेषक इसे ममता बनर्जी की प्रेशर टैक्टिस में कह रहे हैं, क्योकि यदि ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंधन से नाता तोड़ा तो उन पर कांग्रेस और माकपा बीजेपी की मदद करने का आरोप लगाएगे और इससे मुस्लिम वोट भी बंट सकता है। जिससे अंततः बीजेपी को ही फायदा होगा और ममता बनर्जी किसी भी कीमत पर नहीं जाएगी कि मुस्लिम वोट बंटे।

सीटों के बंटबारे के बीच ममता बनर्जी और कांग्रेस के नेता खासकर अधीर रंजन चौधरी के बीच जुबानी घमासान चल रहा था। इस बीच, ममता बनर्जी ने हाल में मुर्शिदाबाद के टीएमसी नेताओं के साथ बैठक की थी और बैठक में ममता बनर्जी ने साफ कहा कि मुर्शिदाबाद की तीन सीटें सहित राज्य की सभी 42 सीटों पर टीएमसी अकेले लड़ेगी और उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं को इसके लिए तैयार रहने के लिए कहा था। इस तरह से ममता बनर्जी एक तरह से पूरी तरह से अकेले लड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा था कि 300 सीटों पर कांग्रेस लड़े, जबकि बाकी सीटों को क्षेत्रीय दलों के लिए छोड़ दे।

ममता बनर्जी ने पार्टी की बैठक की घोषणा का बुधवार को सार्वजनिक रूप से ऐलान कर दिया है कि बंगाल में टीएमसी अकेले लड़ेगी। ममता बनर्जी की इस घोषणा के बाद राजनीतिक हलकों में खलबली मच गई और पूरे देश में संदेश गया कि इंडिया गठबंधन टूट रहा है। उसके बाद ही कांग्रेस की प्रतिक्रिया आई है।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

‘INDIA’ alliance on the verge of breaking Mamta Banerjee announced to contest elections alone in Bengal