You are currently viewing T20 वर्ल्ड कप में धवन-चहल समेत इन 5 खिलाड़ियों का कटा पत्ता, इन 15 धुरंधर खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह, धोनी को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

T20 वर्ल्ड कप में धवन-चहल समेत इन 5 खिलाड़ियों का कटा पत्ता, इन 15 धुरंधर खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह, धोनी को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्ली: T20 वर्ल्ड कप के लिए बुधवार को बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। विराट कोहली के नेतृत्व में 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इस टीम में उम्मीद के मुताबिक सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को जगह मिल गई है। लेकिन चयनकर्ताओं ने वहीं अपने कुछ निर्णयों से सभी को चौंका भी दिया। अक्टूबर और नवंबर के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में अनुभवी ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन का नाम नहीं है। इसके अलावा सीमित ओवरों के फॉर्मेट में मशहूर स्पिन जोड़ी ‘कुलचा’ यानी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भी टीम में जगह नहीं मिली है।

यहां एक नजर में जानें इन खास खिलाड़ियों पर गिरी गाज

शिखर धवन:- आईसीसी प्रतियोगिताओं में शिखर धवन का प्रदर्शन कुछ हट कर ही रहा है। वह इस फॉर्मेट में हमेशा द्विपक्षीय सीरीज से कहीं ज्यादा रन बनाते आए हैं। वह आईपीएल में भी इस सीजन अभी तक सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। लेकिन इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा नहीं जताया है।

पृथ्वी शॉ:- मुंबई का यह युवा बल्लेबाज भी बीते कई महीनों से एक अलग ही लय में आग उगल रहा है। बीते कुछ महीनों में शॉ ने आईपीएल समेत घरेलू क्रिकेट में जमकर रन कूटे हैं। वह श्रीलंका दौरे पर ठीक ठाक प्रदर्शन करके इंग्लैंड दौरे पर बाद में चुने गए। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के लिए उन्हें नहीं चुना गया है।

कुलदीप यादव:- कुलदीप यादव पिछले कुछ समय से अपना विश्वास खोते ही दिख रहे थे। लेकिन बतौर चाइनामैन स्पिनर और युजवेंद्र चहल के साथी के रूप में उनके चुने जाने का एक चांस था।

युजवेंद्र चहल:- इस लेग स्पिनर का बाहर होना सरप्राइज है। चहल हमेशा बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फांसने में माहिर हैं लेकिन इस बार चयनकर्ताओं पर उनका यह जादू नहीं चल पाया।

क्रुणाल पंड्या:- बड़ौदा के इस बाएं हाथ के ऑलराउंडर को भी टीम में जगह नहीं मिली है। उनकी जगह अक्षर पटेल पर चयनकर्ताओं ने भरोसा जताया है। क्रुणाल पंड्या के नाम 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 15 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने 24।80 की औसत से 124 रन भी बनाए हैं। क्रुणाल हालिया श्रीलंका दौरे पर भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे, जहां वह कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे।

इन खिलाड़ियों की निकली लॉटरी

राहुल चाहर:- लेग स्पिनर के रूप में युवा राहुल चाहर ने काफी प्रभावित किया है। उनकी निडर बॉलिंग और विपरीत परिस्थितियों में भी मैच पलटने की क्षमता की बदौलत उन्हें वर्ल्ड कप का टिकट मिला।

रविचंद्रन अश्विन:– इस ऑफ स्पिनर की क्षमताओं पर किसी को संदेह नहीं है लेकिन इस दिग्गज गेंदबाज को 4 साल से टी20 फॉर्मेट से बाहर रखा गया था। ऐसे में उनकी एंट्री एक बड़ा सरप्राइज है।

सूर्यकुमार यादव:- सूर्यकुमार यादव ने हाल ही में आईपीएल में बेहतरीन खेल के दम पर टीम इंडिया में मौका बनाया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया और फिर श्रीलंका दौरे पर भी खुद को साबित किया।

ईशान किशन:- इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने भी सूर्यकुमार के साथ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। उनकी तेज बल्लेबाजी की क्षमता और विकेटकीपिंग ने उन्हें यह मौका दिलाया है।

धोनी को मिली बड़ी जिम्मेदारी
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने टीम इंडिया के साथ बतौर मेंटर भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जोड़ा है। टी20 वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के मेंटर की भूमिका में दिखेंगे।

15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है –

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाय खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।