You are currently viewing जरूरी खबर : जल्दी से कर लें ये काम नही तो आप को नही मिलेगा कोरोना का टीका….

जरूरी खबर : जल्दी से कर लें ये काम नही तो आप को नही मिलेगा कोरोना का टीका….

नई दिल्ली: देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दे दिया गया है। कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने को-वि (Co-win) एप और प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इसी प्लेटफॉर्म के जरिए टीकाकरण होगा और इसी पर टीकाकरण से संबंधित सभी तरह की जानकारियां होंगी।

सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए आधार नंबर से मोबाइल नंबर लिंकिंग को अनिवार्य कर दिया है यानी यदि आपको कोरोना का टीका चाहिए तो आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए, हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि लोगों को खुद अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना होगा या सरकार कैंप लगवाकर यह काम करेगी। नोटिफिकेशन में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि वे लोगों के आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करें ताकि टीकाकरण के लिए एसएमएस भेजने में सुविधा हो।

पढ़ें आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने का तरीका
सबसे पहले आपको बता दें कि आप खुद से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कर सकते। इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को लेकर अपने मोबाइल नंबर प्रोवाइडर कंपनी के नजदीकी स्टोर पर जाएं और आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने को कहें,  हालांकि यह काम सभी स्टोर पर नहीं हो सकेगा। आधार को मोबाइल से लिंक करने का काम उसी स्टोर से हो सकेगा जो प्वाइंट ऑफ सेल (POS) ऑथराइज्ड हैं।