You are currently viewing भयानक हिंसा: जेल तोड़कर भागे 400 से ज्यादा कैदी, हिंसक झड़प में 25 की मौत- 60 को पुलिस ने दबोचा

भयानक हिंसा: जेल तोड़कर भागे 400 से ज्यादा कैदी, हिंसक झड़प में 25 की मौत- 60 को पुलिस ने दबोचा

पोर्ट-ओ-प्रिंस: कैरिबियन देश हैती की एक जेल को तोड़कर शुक्रवार को 400 से ज्यादा कैदी भाग गए। इस दौरान हुई हिंसा में 25 लोगों की मौत हो गई है। यह देश की एक दशक में घटी सबसे बड़ी और घातक घटना है। मारे जाने वाले लोगों में एक शक्तिशाली गैंग का सरदार और जेल निदेशक भी शामिल हैं। यह घटना राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस के बाहरी इलाके में गुरुवार को क्रॉक्स-डेस-बुकेट्स जेल में घटित हुई।

माना जा रहा है कि गैंग लीडर अर्नेल जोसेफ को जेल से भगाने के लिए इस घटना को अंजाम दिया गया। जोसेफ हैती में 2019 में गिरफ्तारी से पहले तक दुष्कर्म, अपहरण और हत्या के आरोपों में वांछित भगोड़ा था। उसके पैरों में जेल की चेन थी और उसे मोटरसाइकिल पर बैठाकर भगाकर ले जाया गया।

जोसेफ के भागने के एक दिन बाद उसे एक चेकप्वांइट पर देखा गया। पुलिस प्रवक्ता गैरी डेसोर्स ने कहा कि देखे जाने पर जोसेफ ने पुलिसवालों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में उसकी मौत हो गई। गैंग लीडर राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में स्थित गांग डी एडियो और अन्य समुदायों पर शासन करता था। 

अधिकारियों ने अभी तक जेल तोड़े जाने को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है, सिवाय इसके कि 60 कैदियों को दोबारा पकड़ लिया गया है और मामले की जांच जारी है। राज्य सचिव, फ्रांट्ज़ एक्जेंटस ने कहा कि अधिकारियों ने जेल तोड़े जाने की घटना की जांच के लिए कई आयोग बनाए हैं। मारे जाने वालों में जेल निदेशक भी शामिल हैं जिनकी पहचान पॉल जोसेफ हेक्टर के तौर पर हुई है।